फ्रांस के रक्षामंत्री से राजनाथ सिंह ने की मुलाकात, सैन्य, समुद्री सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा

ख़बरें भारत
फ्रांस के रक्षामंत्री से राजनाथ सिंह ने की मुलाकात- India TV Hindi
Image Source : TWITTER फ्रांस के रक्षामंत्री से राजनाथ सिंह ने की मुलाकात

भारत और फ्रांस के बीच रक्षा सहयोग काफी प्रभावी है। फ्रांस से भारत को राफेल जैसे हवाई जहाज भी मिले हैं। इसी बीच राजनाथ सिंह और फ्रांसीसी समकक्ष ने डिफेंस से जुडे मुद्दों पर नई दिल्ली में चर्चा की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली में अपने फ्रांसीसी समकक्ष सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ चौथी भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित की। मंत्रियों ने चल रहे सैन्य-से-सैन्य सहयोग की समीक्षा की, जो हाल के वर्षो में पर्याप्त रूप से बढ़ा है। उन्होंने समुद्री सहयोग को मजबूत करने और द्विपक्षीय अभ्यासों के दायरे और जटिलता को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, वार्ता के दौरान चर्चा के प्रमुख क्षेत्रों में से एक ‘मेक इन इंडिया’ पर फोकस के साथ रक्षा औद्योगिक सहयोग था।

संवाद के दौरान भविष्य के सहयोग और संभावित सह-उत्पादन के अवसरों पर भी चर्चा की गई।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रियों ने इस बात पर सहमति जताई कि दोनों देशों के तकनीकी समूहों को अगले साल की शुरुआत में मिलना चाहिए और सहयोग के प्रमुख मुद्दों को आगे बढ़ाना चाहिए।

बैठक के बाद सिंह ने कहा, “बैठक बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। बातचीत में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, रक्षा और रक्षा औद्योगिक सहयोग के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई।”

अधिकारी ने कहा कि मंत्रियों ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि भारत और फ्रांस ने हाल ही में जोधपुर के वायुसेना स्टेशन में अपने द्विपक्षीय वायु अभ्यास ‘गरुड़’ का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

मंत्रियों ने कई रणनीतिक और रक्षा मुद्दों पर अपने अभिसरण को मान्यता दी और भारत-प्रशांत क्षेत्र पर ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता साझा की।

बैठक के बाद रक्षा मंत्रालय ने कहा कि फ्रांस हिंद महासागर आयोग (आईओसी) और इंडियन स्कैन नेवल सिम्पोजियम (आईओएनएस) का मौजूदा अध्यक्ष है और दोनों देश इन मंचों पर करीबी सहयोग करते हैं।

भारत की अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में सेबस्टियन लेकोर्नू ने मुख्यालय, दक्षिणी नौसेना कमान की एक दिवसीय यात्रा भी की और भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत का दौरा किया। सशस्त्र बलों के फ्रांसीसी मंत्री ने कहा कि वह आईएनएस विक्रांत से बेहद प्रभावित हुए।

अधिकारी ने कहा कि फ्रांस भारत के सबसे भरोसेमंद रणनीतिक भागीदारों में से एक है और दोनों देश 2023 में अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं।

Latest India News