अब नए नाम से जाना जाएगा Monkeypox, WHO ने किया ऐलान

दुनिया भारत
मंकीपॉक्स- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मंकीपॉक्स

दुनिया भर के कई देशों में कहर बरपाने वाली वायरल बीमारी मंकीपॉक्स का नाम बदल दिया गया है। WHO ने सोमवार को ऐलान किया कि मंकीपॉक्स का नाम बदलकर ‘एमपॉक्स’ कर दिया गया है। यानी अब मंकीपॉक्स को एमपॉक्स (mpox) के नाम से जाना जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि करीब एक साल तक दोनों नामों का इस्तेमाल किया जाएगा और फिर मंकीपॉक्स नाम के इस्तेमाल पर पूर्ण विराम लगा दिया जाएगा। 

WHO ने बयान जारी कर कहा कि जब इस साल की शुरुआत में मंकीपॉक्स का प्रकोप बढ़ा, तो नस्लवादी और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए देखा गया।  WHO को इसकी जानकारी दी गई।  इस पर चिंता जताते हुए कई देशों ने WHO से इस बीमारी का नाम बदलने को कहा था।  

नए नाम के लिए सुझाव भी लिए गए

इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ डिज़ीसेस (ICD) के तहत बीमारियों को नाम देने की जिम्मेदारी WHO की है। WHO ने ICD की अपडेट प्रोसेस के हिसाब से कई विशेषज्ञों, देशों और आम जनता से उनकी राय ली। सभी से नए नाम के लिए सुझाव भी लिए गए। इन सुझावों और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस के साथ चर्चा के आधार पर WHO ने सिफारिश की है कि इस बीमारी के लिए अंग्रेजी में mpox को अपनाया जाएगा।

WHO ने कहा कि दोनों नामों के इस्तेमाल के जरिए वैश्विक महामारी के प्रकोप के दौरान नाम बदलने से उत्पन्न होने वाले भ्रम को दूर करने में मदद मिलेगी। इस समय में ICD अपडेट की प्रोसेस भी पूरा कर लेगा और WHO को पब्लिकेशन में बदलाव के लिए समय मिल जाएगा। पुरुषों के स्वास्थ्य संगठन REZO ने नया नाम का प्रस्ताव दिया था। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source