जेलेंस्की की पत्नी ने लगाया रूसी सैनिकों पर यौन शोषण गंभीर का आरोप, बाइडन ने उठाया कड़ा कदम

दुनिया भारत
यूक्रेन वार का दृश्य (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI यूक्रेन वार का दृश्य (फाइल फोटो)

Russia-Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन युद्ध को नौ महीने बीत चुके हैं। इस दौरान रूसी सैनिकों पर यूक्रेनियों के साथ कई तरह के जुर्म करने का आरोप है। यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्का ने रूसी सैनिकों पर यूक्रेनियों के साथ यौन शोषण का गंभीर आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने यौन हिंसा करने वाले रूसी सेवा सदस्यों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराकर उन पर कार्रवाई करने की मांग की है। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन एक्शन में आ गये हैं।

 
जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्का ने सोमवार को कहा कि यौन हिंसा करने वाले रूसी सेवा सदस्यों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि यूक्रेन में रूसी सैनिकों ने 4 साल की एक लड़की और 85 साल की उम्र की एक महिला का यौन शोषण किया है। जेलेंस्का ने लंदन में आयोजित यौन हिंसा विरोधी सम्मेलन में यह बात कही। इसके बाद उसी दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन सहित संघर्ष क्षेत्रों में यौन हिंसा के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए अमेरिकी एजेंसियों को निर्देश देने वाले एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। कार्यकारी कार्रवाई पहली बार अमेरिकी विभागों और एजेंसियों को लक्ष्यों की पहचान करने और संभावित प्रतिबंधों की तैयारी करते समय संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा के कृत्यों पर समान विचार सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित करती है।

यूक्रेन के 30 फीसदी ऊर्जा संयंत्र तबाह
रूसी हमले में इधर यूक्रेन के 30 फीसदी ऊर्जा संयंत्र तबाह हो चुके हैं। इसके चलते यूक्रेन के लाखों लोगों को अंधेरे में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। सर्दियों में बिना बिजली के जिंदगी काटना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है। जेलेंस्की को पश्चिमी देशों से मदद की उम्मीद है। इधर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन की क्षतिग्रस्त ऊर्जा अवसंरचना के लिए मदद की घोषणा करने वाले हैं। उम्मीद है कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को अपने ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर रूसी हमलों का सामना करने में मदद करने के लिए कदमों की घोषणा जल्द करेगा। इसके लिए सात देशों की सामूहिक मीटिंग होने वाली है। जिसमें रोमानिया और बुखारेस्ट जैसे देश भी शामिल होंगे।

जेलेंस्की ने कहा और अधिक हमले झेलने को तैयार रहें लोग
यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देशवासियों को और अधिक रूसी हमलों के लिए तैयार होने की चेतावनी दी और कहा कि यूक्रेन जनरेटर और अन्य ऊर्जा उपकरण खरीदने के लिए धर्मार्थ दान का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है। ज़ेलेंस्की ने सोमवार को अपने रात्रिकालीन संबोधन में कहा, “इस सर्दी में मुख्य समस्या का सामना करना पड़ रहा है।” “… मैं ध्यान दूंगा। हम सब कुछ करेंगे ताकि यूक्रेन को दुनिया से अधिकतम संभव मदद मिले।”

रूस ने अमेरिका के साथ परमाणु संधि वार्ता कर दी रद्द
अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को कहा कि रूस ने मंगलवार को काहिरा में शुरू होने वाली संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ परमाणु संधि वार्ता स्थगित कर दी। हालांकि उन्होंने जल्द ही इसके लिए नई तारीख देने का ऐलान किया है, लेकिन वार्ता को स्थगित करने का कोई खास कारण नहीं बताया। यह बैठक परमाणु हथियार कटौती संधि के निरीक्षण की बहाली पर चर्चा करने के लिए थीं, जो दुनिया की दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों (अमेरिका और रूस) को सीमित और नियंत्रित करती है। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि रूस ने “एकतरफा” बैठक स्थगित कर दी और नई तारीखों का प्रस्ताव देगा, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका जल्द से जल्द संभव समय के लिए पुनर्निर्धारित करने के लिए तैयार है। उधर बाल्टिक और नॉर्डिक देशों के विदेश मंत्रियों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने यूक्रेन के समर्थन पर चर्चा करने के लिए सोमवार को कीव का दौरा किया। समूह ने प्रतिबंधों को कड़ा करने, ऊर्जा बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और यूक्रेन को आर्थिक रूप से समर्थन देने पर चर्चा की। ज़ेलेंस्की ने कहा कि वे रक्षा और पुनर्निर्माण पर आगे सहयोग पर भी सहमत हुए।

जेलेंस्की ने बताई हमले की भयावहता
वाशिंगटन स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर ने सोमवार को बताया कि रूसी सेना यूक्रेन भर में मिसाइल हमलों की एक नई लहर की तैयारी कर रही है, जो हमलों की मौजूदा गति को बनाए रखती है। ज़ेलेंस्की ने सोमवार को अपने रात्रि संबोधन में कहा कि रूस ने एक सप्ताह में खेरसॉन में 30 बस्तियों पर 258 बार गोलीबारी की। उन्होंने यह भी कहा कि रूसी सेना ने माइकोलाइव को पानी की आपूर्ति करने वाले पंपिंग स्टेशन को क्षतिग्रस्त कर दिया।

Latest World News

Source