बांग्लादेश है भारत का कैसा पड़ोसी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कही ये बात

ख़बरें भारत
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना परिचय पत्र सौंपते बांग्लादेश के राजदूत- India TV Hindi
Image Source : PTI राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना परिचय पत्र सौंपते बांग्लादेश के राजदूत

India’s Neighbourhood Bangladesh & President Murmu : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति में बांग्लादेश का विशेष स्थान है। भारत में नवनियुक्त बांग्लादेश के उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान द्वारा सोमवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति को अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करने के बाद उन्होंने यह टिप्पणी की। राष्ट्रपति ने  कहा, “भारत-बांग्लादेश संबंध भाषा, संस्कृति और इतिहास से बंधे हैं और साझा बलिदानों में अद्वितीय संबंध हैं।”

बांग्लादेश के दूत का किया स्वागत

राष्ट्रपति मुर्मू ने उल्लेख किया कि बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है और मुजीब वर्ष के संयुक्त समारोह, बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी, बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की स्वर्ण जयंती और बांग्लादेश-भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50वें वर्ष को भी याद किया। इस दौरान बांग्लादेश के राजदूत का उन्होंने स्वागत भी किया। भारत और बांग्लादेश के पुराने संबंधों का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने  सितंबर में नई दिल्ली और बाद में लंदन में प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ अपनी बैठकों के बारे में भी बताया।

1971 में भारत ने किया था बांग्लादेश का नैतिक समर्थन
बांग्लादेश के दूत ने परिचय पत्र प्रस्तुत करने के अवसर के लिए धन्यवाद दिया और राष्ट्रपति अब्दुल हमीद और प्रधानमंत्री शेख हसीना की ओर से बधाई दी। राष्ट्रपति ने शेख मुजीबुर के नेतृत्व में 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के नैतिक और भौतिक समर्थन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, “भारत-बांग्लादेश सहयोग, वास्तव में, 1971 के युद्ध के मैदान में शुरू हुआ। द्विपक्षीय संबंध एक नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं , जिसने इसे ‘पड़ोस संबंधों’ के एक मॉडल के रूप में वर्णित किया है।” उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू को आश्वासन दिया कि वह संबंधों को और विस्तार और मजबूत करने का प्रयास करेंगे। दूत ने सितंबर 2023 में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में बांग्लादेश को आमंत्रित करने के लिए भारत को धन्यवाद भी दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन