‘सिंगल हूं, क्या पति मिलेगा’, ‘प्यार कभी नहीं मरता’… चीन में कोरोना विरोध प्रदर्शनों के बीच इस तरह के पोस्ट क्यों कर रहे लोग?

दुनिया भारत
चीन में जीरो कोविड नीति का विरोध- India TV Hindi
Image Source : AP चीन में जीरो कोविड नीति का विरोध

चीन में कोरोना वायरस प्रतिबंधों और सरकार की जीरो कोविड नीति का जमकर विरोध किया जा रहा है। लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर गए हैं। इसके कई वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर दुनिया भर में वायरल हुईं। इस दौरान इनमें ये भी देखने को मिला कि किस तरह चीन की पुलिस लोगों का मुंह बंद कराने की कोशिश कर रही है। बावजूद इसके लोगों को शांत करा पाना मुश्किल हो रहा है। इसलिए अब चीन ने दूसरे हथकंडे अपनाने शुरू कर दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन में प्रदर्शन से जुडे़ वीडियो और तस्वीरों के प्रसारण पर रोक लग गई है। प्रदर्शन से जुड़े पोस्ट करने वाले अकाउंट्स को कड़े सेंसर वाले साइबरस्पेस में रखा जा रहा है। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच चूहे बिल्ली का सा खेल शुरू हो गया है। यही कारण है कि पुलिस को चकमा देने के लिए लोग डेटिंग एप्स और सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। 

 
ग्वांगझोउ में पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प

बुधवार को दक्षिणी चीनी शहर ग्वांगझोउ में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई हैं। एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार रात यहां से कम से कम तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद से स्थिति और भी खराब होती जा रही है। गांव में जहां भारी पुलिस बल मौजूद है, वहीं दूसरे शहरों से भी प्रदर्शनकारी जमा हो रहे हैं। ट्विटर पर हैशटैग #hangzhou ट्रेंड कर रहा है। वो भी तब, जब चीन में ट्विटर ही नहीं चलता है।

ट्विटर पर #hangzhou की बाढ़

पुलिस को चकमा देने के लिए कार्यकर्ता अब विरोध से जुड़े वीडियो या फोटो विदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सेव कर रहे हैं। इस बीच ट्विटर पर #hangzhou लिखकर तमाम पोस्ट किए जा रहे हैं। सोमवार रात 9 बजकर 39 मिनट से मंगलवार सुबह 1 बजकर 19 मिनट पर #hangzhou खूब ट्रेंड कर रहा था। जब #हांग्जो लिखे 10,000 पोस्ट (रीट्वीट सहित) का विश्लेषण किया गया, तो एक बहुत ही अजीब मामला सामने आया।

कोड में मैसेज भेज रहे प्रदर्शनकारी 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च में पाया कि इस हैशटैग वाले ज्यादातर अकाउंट्स में लड़कियों की तस्वीरें थीं। 454 पोस्ट में सुंदर महिलाओं की तस्वीरों के साथ “मैं अकेली हूं, क्या मैं ट्विटर पर एक पति ढूंढ सकती हूं” जैसे संदेश लिखे मिले हैं। इसी तरह का एक और कैप्शन लिखा जा रहा है, ‘प्यार कभी नहीं मरता’, ये कैप्शन तस्वीरों के साथ 908 बार लिखा गया है। इन ट्वीट्स और रीट्वीट्स को देखकर ऐसा लगता है कि इस हैशटैग के साथ ऐसे मैसेज को एक खास कोड के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

Latest World News

Source