नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे ज्यादा यात्रियों ने किया सफर

ख़बरें भारत
नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (एक्वा लाइन)- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (एक्वा लाइन)

नोएडा : नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (एक्वा) ने यात्री संख्या के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है। बुधवार (30 नवंबर) को 52696 यात्रियों ने इस मेट्रो टेन में सफर किया जो कि एक रिकॉर्ड है। यह एक दिन में यात्रियों की सर्वाधिक संख्या है। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन संचालित करता है। 

एनएमआरसी की प्रवक्ता निशा वधावन ने बताया कि इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 50,231 यात्रियों की संख्या 17 अक्टूबर को दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि इससे पहले इस साल 14 अक्टूबर (48,852) और 26 सितंबर (48,396) को सर्वाधिक यात्रियों की संख्या दर्ज की गई थी। एक्वा लाइन को जनवरी 2019 में जनता के लिए खोल दिया गया था। 

हालांकि बाद में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान इस मेट्रो की सेवाएं ठप रही थी। कोरोना वायरस लॉकडाउन के पश्चात सेवाएं शुरू होने के बाद पिछले साल 15 नवंबर को एक दिन में सबसे ज्यादा 26,554 लोगों ने नोएडा मेट्रो रेल की एक्वा लाइन पर यात्रा की थी। इस मेट्रो की खासियत यह है कि कोई भी व्यक्ति जन्मदिन, शादी की सलगिरह या इस तरह का कोई विशेष दिन मनाने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो टेन का डिब्बा बुक करा सकता है। 

स्टेशनों को जोड़ने के लिए बनेगा फुट ओवर ब्रिज 

इसी साल अप्रैल महीने में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) बोर्ड की हुई बैठक में नोएडा सेक्टर- 51 और सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन के बीच आवागमन को सुगम बनाने के लिए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के निर्माण को मंजूरी दी गई है। इसका निर्माण नोएडा प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। यह काम एक साल के भीतर पूरा किया जाएगा। इस पर आने वाले पूरे खर्च का वहन नोएडा प्राधिकरण करेगा। इससे नोएडा-दिल्ली ब्लू लाइन मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो के दोनों स्टेशन आपस में जुड़ जाएंगे। 

इनपुट-एजेंसी

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन