IMD ने बताया अगले तीन महीने के मौसम का हाल, भविष्यवाणी देख चौंक जाएंगे आप

ख़बरें भारत
दिल्ली ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली ठंड

IMD Winter Update: सर्दियों का मौसम आ गया है और दिन-ब-दिन ठंड भी बढ़ती जा रही है। मौसम में हो रहे बदलाव के बाद लोगों के मन में सवाल उठने लगा है कि इस बार सर्दियों में ठंड कितनी पड़ेगी। बता दें कि केदारनाथ में इतनी ठंड पड़ने लगी है कि झरनों का पानी बर्फ बनने लगा है। इसके साथ हीं दिल्ली और आसपास के हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कमी देखने को मिल रही है। IMD ने इसे देखते हुए अगले तीन महीने के मौसम का हाल बताया है। मौसम विभाग की माने तो इस बार दिसंबर 2022 से फरवरी 2023 के बीच ठंड पश्चिम उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में अपना कम ही असर दिखाएगी।

Related Stories

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत के कई हिस्सों में सर्दी में तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के मंद पड़ने की संभावना के मद्देनजर है। IMD के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि तापमान में दिन-प्रतिदिन के आधार पर भिन्नता हो सकती है। IMD ने कहा, “सर्दियों के आगामी मौसम के दौरान भारत के कई हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पश्चिमोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रहने का अनुमान है।” 

उसने कहा, “पश्चिमोत्तर भारत के कई हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान के सामान्य और सामान्य से थोड़ा अधिक रहने का अनुमान है।” महापात्र ने पश्चिमोत्तर भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान के लिए पश्चिमी विक्षोभ के मंद पड़ने को एक कारण बताया। उन्होंने कहा, “पश्चिम विक्षोभ गतिविधियां मंद पड़ने से दिन का तापमान अधिक रहने का अनुमान है।”

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

IMD के मुताबिक आज 1 दिसंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। साथ ही दिल्ली और NCR में कोहरा भी देखने को मिलेगा। वहीं, अगर प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन पर कल शाम 6 बजे के करीब AQI 416 दर्ज किया गया जो गंभीर श्रेणी में आता है।

जानिए यूपी में कैसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। लखनऊ में भी कोहरा छाया रहेगा। वहीं, गाजियाबाद की बात की जाए तो यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। सुबह के वक्त गाजियाबाद में कोहरा रहेगा जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन