बेंगलुरु: ट्रैफिक जाम से निपटने का नया प्लान, अब सुबह 8.30 बजे के बाद नहीं चलेंगी स्कूल बसें

ख़बरें भारत
स्कूल बस- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्कूल बस

बेंगलुरु: बेंगलुरु में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए अनूठा प्लान बनाया गया है। शहर की सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने की कवायद के तहत अब सुबह 8.30 बजे के बाद स्कूल बसों के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक शहर के नए ट्रैफिक कमिश्नर एमए सलीम की अगुवाई में यह पहल की गई है। 

नियम का उल्लंघन करने पर देना होगा जुर्माना

खबरों के मुताबिक बेंगलुरु में लागू होनेवाले नए नियम के मुताबिक सुबह 8.30 बजे के बाद जो भी बस सड़कों पर दौड़ेगी उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। सभी स्कूल बसों को यह हिदायत दी गई है कि वे 8.15 बजे तक बसों को पार्किंग में खड़ी कर दें। किसी भी स्कूल बस को स्कूलों के पास रुकने की इजाजत नहीं दी जाएगी और नियम का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना देना होगा। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से स्कूल प्रबंधन को इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि वे क्लासेज जल्दी से शुरू करें ताकि ट्रैफिक की इस नई व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू किया जा सके। ट्रैफिक पुलिस विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए बच्चे सुरक्षित स्कूल पहुंचें, एक डेडिकेटेड कैरिजवे और सुरक्षित रास्ते का इंतजाम भी करेगी। 

स्कूलों में एंट्री और एग्जिट प्वाइंट की व्यवस्था

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक अभिभावकों को एक एंट्री और एक एग्जिट प्वाइंट दिया जाएगा। वे अपने वाहनों को एंट्री प्वाइंट से ला सकते हैं और अपने बच्चों को खेल के मैदान में छोड़ सकते हैं और फिर एग्जिट प्वाइंट से वापस लौट सकते हैं।  इससे माता-पिता अपने बच्चों को छोड़ने के लिए मुख्य सड़कों पर रुकने से बच जाएंगे और वहां जाम जैसी स्थिति नहीं बनेगी।

मुख्य सड़क पर नहीं, कैंपस में पार्क होंगी स्कूल बसें

ऐसा अक्सर देखा गया है कि स्कूल बसें बच्चों को स्कूल छोड़ने के बाद दिन भर स्कूल के सामने तब तक खड़ी रहती हैं जब तक बच्चों को घर छोड़ने का समय नहीं हो जाता है। ऐसे में स्कूल के सामने बसों के खड़ी रहने से जाम जैसे हालात बन जाते हैं और रास्ते से गुजरनेवालों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। रेजीडेंसी रोड, रिचमंड रोड फ्लाईओवर से ब्रिगेड रोड, एचएसआर लेआउट और अन्य इलाकों में इस तरह की समस्या से लोगों को अक्सर दो-चार होना पड़ता है। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस ने संबंधित अथॉरिटीज को निर्देश दिया है कि वे कैंपस के अंदर बसों को खड़ी करें। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन