अपने छत पर लगवाएं सोलर पैनल, मोदी सरकार दे रही भारी सब्सिडी

ख़बरें भारत
सोलर पैनल (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP सोलर पैनल (फाइल फोटो)

Modi Government Subsidy for Solar Panels: यदि आप भी अपना बिजली बिल करना चाहते हैं जीरो तो मोदी सरकार आपके लिए एक बेहतरीन स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम में अप्लाई करने पर आपके घर का बिजली बिल भी जोरी हो जाएगा और साथ ही भारी-भरकम सब्सिडी भी मिल जाएगी। इसके लिए सरकार के पोर्टल पर जाकर आनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए हर कोई पात्र होगा। फिर अब देर किस बात की…आइए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ आप कब तक उठा सकते हैं और इसके लिए आपको अप्लाई कैसे करना है?

मार्च 2026 तक चलेगी योजना

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास लंबा समय है, लेकिन देरी करने से आप इस मौके से चूक सकते हैं। इस योजना के लिए आप अभी से अप्लाई कर सकते हैं। यह योजना 31 मार्च 2026 तक चलेगी। इसके बाद बंद कर दी जाएगी। सरकार ने उपभोक्ताओं से छतों पर सौर पैनल लगाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क न देने का आग्रह करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि ‘रूफटॉप सौर कार्यक्रम’ की अवधि 31 मार्च, 2026 तक बढ़ा दी गई है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि छतों पर सौर संयंत्र लगाने के लिए चलाया गया रूफटॉप सौर कार्यक्रम मार्च, 2026 तक बढ़ा दिए जाने से इसमें मिलने वाली सब्सिडी लक्ष्य पूरा होने तक मिलती रहेगी। 

आवेदन के लिए किसी भी कंपनी को न दें पैसा
मंत्रालय ने कहा, “सभी आवासीय उपभोक्ताओं को यह सलाह दी जाती है कि वे नेशनल पोर्टल पर आवेदन के लिए किसी भी कंपनी को अतिरिक्त राशि का भुगतान न करें और न ही संबंधित वितरण कंपनी द्वारा मीटर एवं परीक्षण के लिए तय शुल्क से अधिक राशि दें।” मंत्रालय ने कहा कि किसी भी वेंडर, एजेंसी या व्यक्ति की तरफ से अतिरिक्त शुल्क की मांग किए जाने पर ईमेल के जरिये उसे इसकी सूचना दी जाए। अपने घरों की छत पर सौर पैनल लगवाने के इच्छुक उपभोक्ता नेशनल पोर्टल के जरिये आवेदन कर सकते हैं। बयान के मुताबिक, इस कार्यक्रम के तहत पूरे देश के लिए तीन किलोवॉट क्षमता के लिए प्रति किलोवॉट 14,588 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। 

तीन किलोवाट के पैनल पर 43 हजार से अधिक की सब्सिडी
तीन किलोवाट के सोलर पैनल पर सरकार 43 हजार रुपये से अधिक की सब्सिडी दे रही है। ऐसे में लोगों के पास अपने छत पर सोलर पैनल लगवाने का सुनहरा मौका है। तीन किलोवाट के सोलर पैनल से आप अपने घर में एसी, फ्रीज, कूलर, टीवी, मोटर, पंखा इत्यादि सभी कुछ चला सकते हैं। इसके लिए प्रतिमाह आपका बिल जीरो आएगा। आप अपनी बची हुई बिजली किरायेदारों या पड़ोसी को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं। 

Latest India News