यूक्रेन पर रूस बंद नहीं करेगा हमला, पुतिन की ललकार से उड़ी पश्चिमी देशों की नींद

दुनिया भारत
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

Russia-Ukraine War Update: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने साफ कर दिया है कि यूक्रेन पर हमले जारी रहेंगे। यानि कि 10 माह बाद भी रूस-यूक्रेन के बीच का यह युद्ध थमता नहीं दिख रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने रूस से अपील की थी कि वह युद्ध रोकने पर सहमत हों तो उनसे बातचीत के लिए अन्य देश तैयार हैं। मगर पुतिन ने पश्चिम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। साथ ही साथ इस ललकार से यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को भी झटका लगा है। 

अभी तक यूक्रेन रूस पर लगातार हावी होता जा रहा है और उसे लग रहा है कि जल्द ही वह रूस पर नियंत्रण पा लेगा, लेकिन पुतिन के इरादों को देखकर फिर से जेलेंस्की की टेंशन बढ़ने लगी है। रूस ने बृहस्पतिवार को कहा कि यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करना वहां के राष्ट्रपति के हाथ में है। वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा पश्चिमी देशों की ओर से होने वाली आलोचना के बावजूद यूक्रेन पर हमले जारी रखने का संकल्प लिया है। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन’ के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि “(यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर) जेलेंस्की जानते हैं कि यह कब खत्म हो सकता है, अगर वह चाहें तो यह कल ही खत्म हो सकता है।” 

रूस ने कहा-हमें हमले करने से हमें कोई नहीं रोक सकता

क्रेमलिन काफी समय से कहता रहा है कि 10वें महीने में प्रवेश कर चुके युद्ध को खत्म करने के लिए यूक्रेन को रूस की शर्तें माननी होंगी। रूस की मांग है कि यूक्रेन, क्रीमिया को उसका(रूस का) हिस्सा माने। रूस ने साल 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमला करके उसे अपने कब्जे में ले लिया था। इसके अलावा वह कब्जाए हुए अन्य क्षेत्रों को भी मान्यता देने की मांग करता है। इस बीच, पुतिन ने पश्चिमी देशों की परवाह किए बिना यूक्रेन में अपने घोषित लक्ष्य हासिल करने का संकल्प लिया। पुतिन ने सैनिकों से मुलाकात के दौरान कहा, “हम कोई कदम उठाते हैं तो पूरे ब्रह्मांड में शोर-शराबा, बकवासबाजी और चीख-पुकार शुरू हो जाती है। लेकिन यह हमें हमले जारी रखने से नहीं रोक पाएगा।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source