भारत-पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फायरिंग, जानें क्या है पूरा मामला

ख़बरें भारत
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

India-Pakistan seed firing on Rajasthan border: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान लगातार उकसावे की कार्रवाई कर रहा है। कभी वह भारत की सीमा में ड्रोन भेज रहा है, कभी घुसपैठ का प्रयास कर रहा है तो कभी सीज फायर का उल्लंघन कर रहा है। ताजा मामले में पाकिस्तान ने राजस्थान में श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ सेक्टर में सीज फायरिंग का उल्लंघन किया है। इसके बाद भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा पर शुक्रवार देर शाम सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाक रेंजर्स के बीच गोलीबारी हुई। हालांकि भारत में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

पाकिस्तानी हरकतों के बीच सेना ने बुलाई फ्लैग मीटिंग

दोनों देशों के बीच गोलीबारी की यह घटना सामने आने के बाद बीएसएफ ने सीमा पार के अपने समकक्षों के साथ एक फ्लैग मीटिंग बुलाई है, जिसके शनिवार को अनूपगढ़ सेक्टर में होने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि समझा जा रहा है कि भारत की तरफ कुछ स्थानीय लोगों की आवाजाही के कारण पहले पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की गई, जिसका बीएसएफ के जवानों ने भी जवाब दिया। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर राजस्थान के मोर्चे पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच गोलीबारी का यह बिरला मामला है। अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा गुजरात, पंजाब और जम्मू से भी गुजरती है। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना के बारे में और ब्योरे की प्रतीक्षा है।

पाकिस्तान ड्रोन के जरिये फैला रहा आतंक
इससे पहले पाकिस्तान भारत की अन्य अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर ड्रोन के जरिये आतंक फैलाने का काम कर रहा है। इस वर्ष उसके दर्जन भर ड्रोन मार गिराए जा चुके हैं। जबकि 200 से अधिक ड्रोन भागने में कामयाब रहे हैं। पाकिस्तान ड्रोन के जरिये सीमा पार से ड्रग और हथियारों की तस्करी भी कर रहा है। बीएसफ ने पाकिस्तान के कई ड्रोनों को मार गिराने के बाद उससे पाकिस्तानी हथियार, गोला-बारूद और अन्य जखीरा बरामद किया है। मगर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन