भारत से 56 साल पहले गायब हुई भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति अमेरिकी म्यूजियम में मिली, वापस लौटाने की मांग

ख़बरें भारत
भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति - India TV Hindi
Image Source : TWITTER भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति

भारत की कई बेशकीमती वस्तुओं को विदेशों में ले जाया जा चुका है। कई भारतीय बहुमूल्य वस्तुएं अंग्रेज अपने साथ ले गए थे। इसके बाद भी कभी चोरी से तो कभी तस्करी के द्वारा भारत की कई बेशकीमती वस्तुएं विदेशों तक पहुंची हैं। इसी बीच तमिलनाडु से खबर है कि एक मूर्ति जो 1966 में तमिलनाडु के एक मंदिर से चोरी हुई थी, वो अमेरिका के एक म्यूजियम से मिली है।

तामिलनाडु के मंदिर से चोरी हुई चोल कालीन मूर्ति अमेरिका के एक म्यूजियम से प्राप्त हुई है। रामेश्वरम के श्री एकान्था रामास्वामी मंदिर से साल 1966 में चोरी हुई ये मूर्ति राज्य की मूर्ति विभाग सीआईडी को अपनी जांच के दौरान मिली। चोरी हुई मूर्ति भगवान श्रीकृष्ण की है, जिसमें वो नृत्य की मुद्रा में खड़े नजर आ रहे हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 56 साल पहले मंदिर से इस मूर्ति के अलावा 5 और मूर्तियां चोरी हुई थीं। जिसकी शिकायत मंदिर के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जी नारायणी ने 23 नवंबर को की थी। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा था कि मंदिर से 3 से अधिक मूर्तियां चोरी हुई हैं। इस शिकायत की जांच करते समय सीआईडी के हाथ यह सफलता लगी।

अमेरिकी म्यूजियम में मिली मूर्ति 

मंदिर के कार्यकारी अधिकारियों के पास चोरी हुई मूर्ति की कोई तस्वीर नहीं थी। जांच में जुटी पुलिस ने फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ पुडुचेरी के फोटो संग्रहालय से मंदिर की मूर्तियों के फोटो निकले। इन फोटोग्राफ्स को देखकर यह मालूम चला कि इस मंदिर में 1958 में धातु की 12 मूर्तियां मिली थीं। इन्में से 6 मूर्तियां साल 1966 में चोरी हो गई थीं। 

खंगाल डाली थीं दुनियाभर की वेबसाइट्स

जांच के दौरान पुलिस ने दुनियाभर की वेबसाइट्स खंगाल डालीं। इस दौरान उन्हें मूर्ति इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट की वेबसाइट पर मिली। यह मूर्ति बिल्कुल हुबहू नृत्य करते कृष्ण भगवान जैसी ही मूर्ति है। विशेषज्ञों के मुताबिक यह वही चोरी हुई मूर्ति है जो फोटो में है। फिलहाल सीआईडी की टीम बाकी पांच मूर्तियों की तलाश में जुट गई है।  

भारत ने कहा लौटाई जाए मूर्ति

फिलहाल चोरी हुई मूर्ति के बारे में सबूत तैयार किए जा रहे हैं ताकि मालिकाना हम जताया जा सके। सारे दस्तावेज जल्दी ही तैयार कर लिए जाएंगे इसके बाद अमेरिकी सरकार को इन दस्तावेजों को सौंपकर मूर्ति लौटाने की मांग की जाएगी। 

मूर्ति ढूंढने वाली टीम को मिलेंगे मेडल

डीजीपी जयंथ मुरली ने कहा कि दो हफ्तों में ही मूर्ति का पता लगाने काबिले तारीफ है। जिसके बाद डीजीपी ने टीम को मेडल देने की घोषणा भी की। मंदिर से चोरी हुई अन्य मूर्तियों में दो भूदेवी, दो विष्णु भगवान और एक श्रीदेवी की मूर्ति है। फिलहाल राज्य की मूर्ति विभाग सीआईडी इनका पता लगाने की कोशिश कर रही है। 

Latest India News