रेलवे ने कैंसिल कर दीं कई ट्रेनें, यात्रा पर निकलने से पहले देख लें ये लिस्ट, वरना हो सकती है परेशानी

ख़बरें भारत
भारतीय रेलवे - India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय रेलवे

सर्दियों के मौसम में भारतीय रेलवे का पूरा टाइम टेबल बिगड़ जाता है। कोहरे व कई अन्य कारणों की वजह से रेलवे कई ट्रेनों को रद्द कर देता है। इसके साथ ही कई ट्रेनों को के टाइम में बदलाव कर दिया जाता है। जिसकी वजह से आम यात्रियों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

रेलवे ने आज 10 दिसंबर को कई ट्रेने कैंसिल कर दी हैं। इसके अलावा कई ट्रेनों का रास्ता बदला है और कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। इसमें पैसेंजर, मेल, सुपरफास्ट, और एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे ने आज 296 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया है।

58 ट्रेनों को किया गया है रद्द 

रेलवे के द्वारा रद्द की गई ट्रेनों में 58 को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। इसके अलावा रेलवे ने 28 ट्रेनों को रीशेड्यूल और डाइवर्ट किया है। इसमें 22 ट्रेनों को डाइवर्ट किया गया है जबकि 6 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है। डाइवर्ट की गई ट्रेनें आज संभवत नए स्टेशनों से होकर गुजरेंगी।

रद्द की हुई ट्रेन या फिर आप अपनी ट्रेनों के स्टेटस को आप भारतीय रेलेव या IRCTC की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। यहां अन्य सभी ट्रेनों की भी जानकारी ली जा सकती है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा।

  • ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं
  • अब आपको कैप्‍चा भरना होगा
  • अब Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा
  • Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा
  • इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं
  • Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं

     

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन