हिमाचल प्रदेश: शपथग्रहण समारोह आज, सुखविंदर सिंह सुक्खू लेंगे सीएम पद की शपथ, मुकेश अग्निहोत्री बनेंगे डिप्टी सीएम

ख़बरें भारत
सुखविंदर सिंह सुक्खू लेंगे सीएम पद की शपथ- India TV Hindi
Image Source : FILE सुखविंदर सिंह सुक्खू लेंगे सीएम पद की शपथ

हिमाचल प्रदेश में चुनाव के बाद सबसे बड़ा सवाल यही था कि कांग्रेस की ओर से हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। इस सवाल का जवाब शनिवार शाम को मिला गया। दिनभर चले उतार चढ़ाव वाले घटनाक्रम के बीच हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम की मुहर लग गई। वे हिमाचल प्रदेश का 15वां मुख्यमंत्री होंगे। वहीं  मौजूदा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे मुकेश अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री होंगे। आज 11 दिसंबर को शिमला के रिज मैदान पर दोपहर 1:30 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें कांग्रेस आलाकमान के सभी बड़े नेता शामिल होंगे। मंत्रियों के नाम भी जल्द तय होंगे।

शपथग्रहण समारोह में सोनिया, राहुल, खड़गे सहित कई ​दिग्गज लेंगे हिस्सा

कांग्रेस हाईकमान द्वारा सुखविंदर के नाम को फाइनल करने के बाद कल शनिवार को विधायक दल की शिमला में शाम को बैठक हुई थी। इसमें सुक्खू को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया।  शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के नवनिर्वाचित  विधायक, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा सहित कई बड़े दिग्गज कांग्रेस नेता हिस्सा लेंगे।

सुक्खू ने हिमाचल की जनता और कांग्रेस आलाकमान का जताया आभार

सुखविंदर सिंह सुक्खू सीएम बनने की घोषणा के बाद इंडिया टीवी को बताया कि “सबसे पहले मैं हिमाचल प्रदेश के 70 लाख लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं कि 5 साल के बाद कांग्रेस पार्टी को दोबारा मौका दिया है। कांग्रेस पार्टी ने जो वादे किए हैं उनको अक्षरश: लागू करना हमारा दायित्य है और कर्तव्य है। मुझे बहुत खुशी है कि मैं अपने छात्र जीवन से ही NSUI और फिर युवा कांग्रेस से जुड़ा। मुझे NSUI, युवा कांग्रेस और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने का मौका मिला। इस महान कांग्रेस पार्टी ने मुझे हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया है, इसके लिए मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी का, सोनिया गांधी जी का, राहुल गांधी जी का और प्रियंका गांधी जी का धन्यवाद करता हूं।”

मुकेश अग्निहोत्री डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे

वहीं विधायक दल की बैठक के बाद डिप्टी सीएम के तौर पर मुकेश अग्निहोत्री के नाम का ऐलान किया है। मुकेश अग्निहोत्री 2003 में हमीरपुर जिले में पड़ने वाली हरोली विधानसभा सीट से चुनकर पहली बार विधानसभा पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने इस सीट से 2007, 2012, 2017 और 2022 के विधानसभा चुनावों में भी जीत दर्ज की है। इस तरह लगातार 5 बार विधानसभा में पहुंचने के बाद अब मुकेश अग्निहोत्री राज्य के उपमुख्यमंत्री भी बन गए हैं।

Latest India News