तेलंगाना पुलिस ने वाईएस शर्मिला का अनिश्चितकालीन अनशन तुड़वाया, अस्पताल में भर्ती

ख़बरें भारत
वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की अध्यक्ष वाई एस शर्मिला- India TV Hindi
Image Source : TWITTER वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की अध्यक्ष वाई एस शर्मिला

तेलंगाना पुलिस ने वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (वाईएसआरटीपी) की अध्यक्ष वाई एस शर्मिला का अनिश्चिकालीन अनशन तुड़वाया और उनकी तबीयत बिगड़ने पर उन्हें शनिवार देर रात हैदराबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया। दरअसल शर्मिला को राज्यव्यापी ‘पदयात्रा’ जारी रखने की अनुमति नहीं मिली। इसके खिलाफ उन्होंने शुक्रवार को हैदराबाद में पार्टी मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की थी। पार्टी ने बताया कि पुलिस ने मीडियाकर्मियों, पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को घटनास्थल से जाने के लिए मजबूर किया और देर रात करीब एक बजे शर्मिला को ‘बलपूर्वक’ अस्पताल में भर्ती कराने से पहले उनका अनशन तुड़वाया। 

Related Stories

‘पदयात्रा’ को मंजूरी ना मिलने पर शुरू किया था अनशन

वाईएसआरटीपी के मुताबिक, शर्मिला ने पानी तक नहीं पीया था, जिससे उनकी हालत तेजी से बिगड़ने लगी थी। पार्टी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि शर्मिला का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया था कि उनका ब्लड प्रेशर और ग्लूकोज का स्तर चिंताजनक स्तर तक गिर गया था। विज्ञप्ति के अनुसार, डॉक्टरों ने शर्मिला के शरीर में पानी की कमी को लेकर चिंता जताई, जिससे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन पैदा हो सकता है और उनकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता था। अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की बेटी शर्मिला ने ‘पदयात्रा’ की मंजूरी न दिए जाने के खिलाफ शुक्रवार को हुसैन सागर झील के पास आंबेडकर प्रतिमा पर एक ज्ञापन सौंपा था और वहां अनशन शुरू करने का एलान किया था। 

शर्मिला के स्वास्थ्य पर अस्पताल ने दिया बयान
पुलिस ने कहा था कि आंबेडकर प्रतिमा पर ऐसे अनशन की अनुमति नहीं है, क्योंकि वहां आमतौर पर माल्यार्पण जैसी गतिविधियां होती रहती हैं। इसके बाद शर्मिला को हैदराबाद के लोटस पॉन्ड इलाके में स्थित उनके पार्टी कार्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस बीच, शर्मिला का इलाज कर रहे निजी अस्पताल ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें लो ब्लड प्रेशर, कमजोरी, चक्कर आने, शरीर में पानी की कमी और ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन की समस्या है। इसके अलावा उनके शरीर में अतिरिक्त एसिड और एजोटीमिया की समस्या भी पायी गयी है। अस्पताल ने एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा, ‘‘शर्मिला का अभी इलाज चल रहा है, वे स्वस्थ हो रही हैं और उन्हें आज या कल सुबह अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।’’ उन्हें दो या तीन हफ्तों तक पूरी तरह आराम करने की सलाह दी गयी है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन