क्या रूस के आर्मी हेड क्वार्टर के बाद अब शॉपिंग मॉल पर भी यूक्रेन कर रहा हमले!…जानें क्यों बढ़ी आशंका

दुनिया भारत
रूस का शॉपिंग मॉल (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस का शॉपिंग मॉल (प्रतीकात्मक फोटो)

Ukraine Attack on Russia: खेरसोन और लुहांस्क से रूसी सेना को पीछे धकेलने के बाद अब यूक्रेनी सेना सीमापार रूस के इलाकों को निशाना बना रही है। एक दो दिनों पहले रूस के एयरपोर्ट को निशाना बनाया था। अब रूस का आर्मी हेड क्वार्टर भी यूक्रेन के हमले से दहल उठा। इसके बाद एक के बाद एक दो-दो शॉपिंग माल में हमले की आशंका जताई जा रही है। पहले एक एन्य शॉपिंग मॉल में आग लगने की बात बताई जा रही थी। मगर अब दूसरे शॉपिंग माल में भी यह घटना होने के बाद यूक्रेन द्वारा हमले की आशंका व्यक्त की जा रही है।

 
बताया जा रहा है कि रूस के एक शॉपिंग मॉल में सोमवार को लगी आग ने यूक्रेन द्वारा हमलों का संदेह पैदा कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मॉस्को के पूर्व में बालाशिखा में स्ट्रॉपार्क मॉल सोमवार तड़के आग की लपटों में घिर गया, जिसका वीडियो भी सामने आया है, वीडियो में घने काले धुएं का गुबार आसमान में छाया दिखाई दे रहा है। यह खिमकी में मेगा शॉपिंग सेंटर में आग लगने की एक और घटना के बाद सामने आया, खिमकी में मास्को के पास और बालाशिखा से 30 मील की दूरी पर विस्फोट हुआ और आग लग गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

एक टेलीग्राम चैनल ने पूछा: लगता है कि रूसी शॉपिंग सेंटरों में इन दिनों अक्सर आग लग जाती है। क्या ये हमला हैं.. या? रूसी आपात मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर सोमवार की आग के लिए निर्माण आपूर्ति स्टोर के अंदर आग पकड़ने वाली निर्माण सामग्री को जिम्मेदार ठहराया है। मंत्रियों ने यह नहीं बताया कि सामग्री कैसे आग की चपेट में आई। पिछले हफ्ते आग की घटना भी एक कंस्ट्रक्शन स्टोर के इर्द-गिर्द लगी थी, जिसमें गैस के कनस्तरों को विस्फोटों के पीछे माना गया था। रूसी आपात मंत्रालय के अनुसार, अस्पष्टीकृत कारणों से भवन निर्माण सामग्री में आग लग गई। हालिया आग ने मास्को में मिकोयानोव्स्की मांस कारखाने और रूसी राजधानी के केंद्र में पुश्किन राष्ट्रीय कला गैलरी को प्रभावित किया है। डेली मेल की रिपोर्ट के बताया कि रूस के एक न्यूज चैनल ने पहले ही कहा था कि मॉस्को में आग लगने की घटनाओं से ‘यूक्रेनी हमलों का संदेह बढ़ रहा है’। हालांकि, ऐसा कोई सबूत नहीं है कि ये आग हवाई हमलों का परिणाम हैं, लेकिन संदेह है कि इसके पीछे हमला हो सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source