सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

खाना खज़ाना लाईफस्टाइल

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल Image Source : INSTA/ COCO_SANTIH//BACKSTAGE.SALON/

सफेद बालों से सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी काफी परेशान रहते हैं। आजकल के समय में युवाओं के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। जिसके कारण कई लोग केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके बात और तेजी से सफेद तो होते ही है इसके साथ-साथ बाल झड़ने की भी समस्या हो जाती हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण बालों का नेचुरल कलर पूरी तरह से खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि केमिकल युक्त प्रोडक्ट को बाय-बाय बोलकर कुछ घरेलू उपाय अपनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं मैजिकल तेल। जिसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके बाल नेचुरल तरीके से काले और घने हो जाएंगे। 

भृंगराज बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बालों को हेल्दी रहने के साथ-साथ काला बनाने में मदद करता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है। वहीं नारियल तेल की बात करें तो इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं तो बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ हेल्दी रखने में मदद करता है। भृंगराज में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। 

टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, स्किन में आएगा निखार

ऐसे बनाएं ये मैजिकल तेल

तेल बनाने के लिए सामग्री

  • 2-3 चम्मच नारियल तेल
  • 100 ग्राम भृंगराज

ऐसे बनाएं तेल

सबसे पहले भृंगराज को लेकर पानी में भिगो दें। इसके बाद दूसरे दिन इसा गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें नारियल का तेल अच्छी तरह से मिक्स करें। अब हेयर ब्रश की सहायता से इसे बालों में अच्छी तरीके से लगाएं। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2-3 बार लगाएं। 

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

भृंगराज

भृंगराज तेल  के फायदे

बाल झड़ने की समस्या से दिलाएं निजात

आपको बता दें कि बाल झड़ने का मुख्य कारण डैंड्रफ होता है। भृंगराज तेल का इस्तेमाल करके आप स्कैल्प के इंफेक्शन से भी निजात पा लेंगे। इसके साथ ही डैंड्रफ भी खत्म हो जाएगा।

तनाव से दिलाएं निजात
भृंगराज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को भी शांत रखने में मदद करता है। इसलिए भृंगराज  तेल से सिर की धीरे-धीरे मसाज कराएं।

रात को सोने से पहले महिलाएं चेहरे पर यूं लगाएं नारियल तेल, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

ऐसे करें भृंगराज तेल का इस्तेमाल
यह तेल आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। इसे सिर में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब आधा से 1 घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करते हुए बालों को धो लें।