Weight loss: वर्कआउट के साथ इन चीजों का सेवन गलती से भी न करें, वरना घटने के बजाय और बढ़ेगा वजन

लाईफस्टाइल
workout- India TV Hindi
Image Source : SOURCED वर्कआउट के साथ इन चीजों का सेवन गलती से भी न करें

आजकल मोटापा की समस्या आम बन चुकी है, जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें आसानी से अपने चपेट में ले सकती हैं। इसलिए फिट रहना भी जरूरी है। कई बार लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज अपनाने के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। हर संभव कोशिशों के बावजूद भी मोटापा उनका पीछा नहीं छोड़ता, जिसके पीछे कुछ सेवन किए जाने वाले फूड्स जिम्मेदार हो सकते हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें और जानबूझ कर गलतियां करने से बचें। जो कॉमन मिस्टेक्स आप डाइटिंग या वजन घटाने के दिनों में करते हैं, उन्हें जानकारी होने के बाद दोहराने की गलती ना करें, वरना आप अपना वजन कभी भी नहीं घटा पाएंगे। 

वेट लॉस के दिनों में इन चीजों को खाने से बचें-

1- ज्यादा शुगर इंटेक करना

अगर आप मीठे के शौकीन हैं और कभी भी मीठी चीजों से दूर नहीं रह सकते हैं, तो इसका सीधा मतलब निकलता है कि आप कभी भी अपना वजन नहीं घटा सकते, यानी आपको वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है। वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में भूलकर भी जैली, जैम, केचअप और सॉस जैसी चीजों को अपनी डाइट लिस्ट में जगह न दें। 

यह भी पढ़ें: धूप सेंकने का सही समय क्या है? जानें विटामिन डी पाने के अलावा सेहत के लिए इसके खास फायदे

2- डीप फ्राइड या जंक फूड

कुछ लोग वजन घटाने के लिए अपने शरीर से खूब पसीना निकालते हैं और समझते हैं कि केवल यही करने से उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन इसके लिए अपने खाने को भी कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। यदि आप जंक फूड और डीप फ्राइड फूड के आदती हैं, तो लजन घटाने वाले दिनों में इन चीजों से दूर रहें, जैसे- समोसे, भजिया, पकोड़े और फ्रेंच फ्राइज के साथ ही जंग फूड वाली चीजों से भी परहेज करें। बर्गर, पिज़्ज़ा और मैदा से बनी चीजों के सेवन से भी बचें।  इन चीजों को अपने आहार में लेने के बजाय आप हेल्दी स्नैक्स को अपने विकल्प में शामिल कर सकते हैं।

Work From Home Diet: वर्क फ्रॉम होम में डाइट को लेकर रखें खास ध्यान, जानिए कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान

 3- रेडीमेड आहार को लेने से बचें

आज के समय में मार्केट में कई अलग-अलग तरह के रेडीमेड फूड्स खूब बिकते हैं, जो लोगों को काफी आसान लगते हैं और पसंद भी आते हैं। जब भी लोगों को भूख महसूस होती है तो वह इन चीजों को इंस्टेंट तौर पर अपना आहार बना लेते हैं, लेकिन इन फूड्स को खाने से आपका वजन और अधिक बढ़ सकता है। इसलिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से बचें। ‌

सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, चेहरे पर लगाएं ये 4 देसी चीजें

इन चीजों के अलावा आपको यह जानना भी जरूरी है कि एक्सरसाइस करने के तुरंत बाद भोजन करना आपके वर्कआउट के फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है। इसलिए आप जब भी वर्कआउट करें तो उससे दो घंटे पहले या उसके दो घंटे बाद ही खाना खाएं। ये तरीका आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Latest Lifestyle News