गैस चूल्हे से नहीं जाती चिकनाई और कालेपन के जिद्दी दाग? ये टिप्स आजमाने से 5 मिनट में होंगे गायब

लाईफस्टाइल
Gas_stove_cleaning_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gas_stove_cleaning_tips

गैस चूल्हे पर तेल, चिकनाई और जले दूध के निशान को मिटाना बहुत मुश्किल काम होता है। ये दाग कई बार खूब रगड़ने के बाद भी नहीं जाते हैं। इससे न सिर्फ किचन की पूरी लुक खराब होती है, बल्कि ये हाइजीन के लिहाज से भी बहुत खराब होता है। आज हम आपको पांच ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप बड़ी आसानी से गैस पर जमे इन जिद्दी दागों को दूर भगा सकेंगे। इसमें न तो ज्यादा पैसा खर्च होगा और ना ही बहुत मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।

1. अमोनिया

अपने चूल्हे के बर्नर को करीब 8 से 10 घंटे के लिए एक चेन वाले पैकेट में बंद कर दें। इस पैकेट में आपको बर्नर के साथ अमोनिया रखना होगा। पैकेट से जब आप बर्नर को बाहर निकालेंगे तो वो बिल्कुल नए जैसे चमकता दिखाई देगा।

धूप सेंकने का सही समय क्या है? जानें विटामिन डी पाने के अलावा सेहत के लिए इसके खास फायदे

2. सफेद सिरका

सफेद सिरका खाने के अलावा साफ-सफाई के काम में भी प्रयोग किया जाता है। अपना गैस चूल्हा चमकाने के लिए थोड़े से पानी में सफेद सिरका मिलाएं और फिर इस लिक्विड को गैस चूल्हे पर स्प्रे की मदद से अप्लाई करें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे स्पंज की मदद से साफ करें। आपका गैस चूल्हा बिल्कुल नया जैसा दिखने लगेगा।

3. बेकिंग सोडा

खाना पकाने के बाद गैस चूल्हे पर बेकिंग सोडा का छिड़काव करें। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ समय बाद इसकी पानी से धुलाई करें। आप देखेंगे कि गैस चूल्हे पर जमे तेल और चिकनाई के जिद्दी दाग मिट रहे हैं। गैस पर काले धब्बे पड़ने के बाद ऐसा लगातार करते रहें।

सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, चेहरे पर लगाएं ये 4 देसी चीजें

5. गर्म पानी

गैस पर जमी चिकनाई और काले धब्बों को साफ करने की यह तकनीक बहुत पुरानी और कारगर है। इसके लिए किसी बर्तन में पानी को गर्म करें। फिर इसमें गैस चूल्हा या बर्नर डुबोकर रख दें। इसे तब तक डूबा रहने दें जब तक पानी का तापमान आपके रूप टेंपरेचर के समान न हो जाए। इसके बाद इसे पानी से निकालें और अच्छी तरह मांझें। गैस चूल्हे पर जमे जिद्दी दाग गायब हो जाएंगे।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन