Hair Tips: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए हेयर वॉश, इसे फॉलो करने पर कभी नहीं होगी हेयर प्रॉब्लम

लाईफस्टाइल
hair tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इसे फॉलो करने पर कभी नहीं होगी हेयर प्रॉब्लम

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है। इस मौसम में त्वचा और बाल रूखे हो जाते हैं। सर्दियों में बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल की प्रॉब्लम बहुत तेजी से बढ़ती है। हेयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि हेयर प्रॉब्लम का एक कारण हेयर वॉश से भी जुड़ा होता है। क्योंकि कई बार लोग जरूरत से ज्यादा हेयर वॉश कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग बालों को बहुत कम धोते हैं। लेकिन कैसे जानें कि आखिर बालों को हफ्ते में कितनी बार वॉश करना सही रहता है। इस आर्टिकल में हम बताएंगे आपको हेयर वॉश करने का सही तरीका और हफ्ते में कितनी बार हेयर वॉश करना होता है सही।

हफ्ते में कितनी बार धोएं बाल?

कुछ जानकारों का मानना है कि बालों को हफ्ते में 2-3 बार धोना सही रहता है। तो वहीं कुछ का कहना है कि अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं तो एक दिन बीच करके अपने बालों को वॉश करें। अगर आपके बालों में ऑयल की मात्रा कम हो तो दो से तीन दिनों में हेयर वॉश किया जा सकता है। इससे बालों से जुड़ी समस्या कम होती है।

यह भी पढ़ें: Skin and Hair Care Tips: बदलते मौसम में कम हो रहा तापमान, लाइफस्टाइल में बदलाव है जरूरी

ऐसे करें गंदे बालों की पहचान

 बाल कब धोने हैं ये आपके बालों की गंदगी पर भी निर्भर करता है। अगर आपके बालों में तेल की मात्रा अधिक है तो आपको रोजाना हेयर वॉश करना चाहिए। क्योंकि ऐसे बाल ऑयली और चिपचिपे नजर आते हैं। ऐसे में आपको बालों को हर अगले ही दिन वॉश करना चाहिए। बालों से स्केल्प की त्वचा निकलने लगे या फिर जरा सा सिर खुजलाने पर आपके नाखून में गंदगी लग जाए तो समझ लेना चाहिए कि बाल गंदे हो चुके हैं।

Weight loss: वर्कआउट के साथ इन चीजों का सेवन गलती से भी न करें, वरना घटने के बजाय और बढ़ेगा वजन

घरेलू नुस्खे जिसके इस्तेमाल से दूर होंगे हेयर प्रॉब्लम

कुछ घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल से भी हेयर प्रॉब्लम की समस्या दूर होती है। इन घरेलू नुस्खों में प्राकृतिक मेहंदी सबसे कारगर है। पत्ते वाली मेहंदी या मार्केट में मिलने वाली पिसी हुई मेहंदी को बालों में लगाने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी। साथ ही यह प्राकृतिक मेहंदी बालों को कंडीशनिंग करने का भी काम करती है।

धूप सेंकने का सही समय क्या है? जानें विटामिन डी पाने के अलावा सेहत के लिए इसके खास फायदे

एलोवेरा के इस्तेमाल दूर होगी हेयर प्रॉब्लम

एलोवेरा को बालों के लिए रामबाण औषधि बताया गया है। एलोवेरा के इस्तेमाल से बालों में होने वाली समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। एलोवेरा को काट लें और इससे एलोवेरा का जेल निकालकर नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से एक घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाकर मसाज करें और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर बालों को किसी अच्छे शैंपू से वॉश करें। इससे बाल बहुत सॉफ्ट हो जाते हैं और चमक आती है।

Latest Lifestyle News