सर्दियों में खाएं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये 5 लड्डू, गठिया और सर्दी-जुकाम के रोगियों के लिए भी फायदेमंद

लाईफस्टाइल
laddu_for_winters- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK laddu_for_winters

सर्दियों में, तापमान में गिरावट ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है। साथ ही फिजिकल एक्टिविटी कम होने से, ब्लड सर्कुलेशन और कम होने लगता है जिससे आपको ज्यादा ठंडी लग सकती है। पर सबसे ज्यादा दिक्कत गठिया और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को हो सकती है। इसके अलावा 40 की बाद की उम्र वाले लोगों में ये पीठ दर्द और हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं। जैसे कि कुछ चीजों से बने लड्डू, जो कि शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं, आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

सर्दियों में खाएं ये 5 लड्डू-Which ladoo is good for winter in hindi

1. सोंठ के लड्डू

सोंठ के लड्डू आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से हेल्दी हैं। दरअसल, सोंठ अदरक का सूखा पाउडर है। अदर में जिंजरोल होता है जो कि एक बायोएक्टिव कपाउंड है और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसे गठिया के दर्द में खाना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

2. अलसी के लड्डू

अलसी के लड्डू, वैसे तो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन ये सभी के लिए उतना ही फायदेमंद है। अलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, कैल्शियम और ओमेगा-3 होता है। ये हड्डियों और ब्रेन हेल्थ के लिए कारगर माने जाते हैं। इसके अलावा इसका फाइबर पेट के लिए भी फायदेमंद है। 

हेल्दी समझकर खाने वाली ये चीजें बन सकती हैं हार्ट अटैक का कारण, स्टडी से जानें कैसे हैं ये नुकसानदेह

3. तिल के लड्डू

सर्दियों में लोग तिल के लड्डू खाना बहुत पसंद करते हैं। तिल शरीर में गर्मी पैदा करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है। आप तिल के लड्डू बना कर पूरी सर्दियां खा सकते हैं। इसका कैल्शियम जहां हड्डियों को मजबूत करेगा, वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में गर्मी पैदा करेंगे।

4. ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बहुत से लोगों को पंसद होता है। इन लड्डूओं के सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है। साथ ही ये अलग-अलग प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर है जो कि शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। 

इस 1 विटामिन की कमी से ज्यादा फटते हैं आपके होंठ, लिप बाम से नहीं इन फूड्स की लें मदद

5. रागी के लड्डू

रागी के लड्डू, खाने में कई बार अच्छा ना लगे लेकिन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। रागी में फाइबर, प्रोटीन और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट भी करते हैं। इससे आपको सर्दी-जुकाम नहीं होता।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News