सर्दियों में पानी की कमी से शरीर को हो सकते हैं ये 3 नुकसान, बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

लाईफस्टाइल
dehydration_in_winter- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dehydration_in_winter

Dehydration in winter: सर्दियों में हमारे शरीर को, गर्मियों से भी ज्यादा पानी की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में शरीर को काम करने के लिए गर्मियों से ज्यादा मेहनत लगती है। ऐसे में पानी का इस्तेमाल होता रहता है लेकिन, शरीर इसकी कमी को महसूस नहीं कर पाता है। पर जब पानी की कमी होती है तो इसके लक्षण शरीर में नजर आने लगते हैं। जैसे कि जीभ सूखने लगता है, चेहरे पर थकान दिखती है और इसके अलावा भी शरीर में कई प्रकार के लक्षण नजर आने लगते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं सर्दियों में पानी की कमी से शरीर को होने वाले नुकसान।

सर्दियों में पानी की कमी के लक्षण-Symptoms of dehydrated body in winter in hindi

1. ड्राई और पैची स्किन-Dry patchy skin

The American Heart Association की मानें तो, सर्दियों में पानी की कमी का सबसे पहला संकेत आपके चेहरे पर देखने को मिलते हैं। दरअसल, जैसे ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है थूक और लार कम होने लगता है। इससे स्किन ड्राई हो जाती है और पैचेस पड़ने लगते हैं। 

सर्दियों में खाएं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये 5 लड्डू, गठिया और सर्दी-जुकाम के रोगियों के लिए भी फायदेमंद

2. लगातार कब्ज रहना-Constipation

लगातार कब्ज रहना, सर्दियों में पानी का एक गंभीर लक्षण है। दरअसल, पानी की कमी से मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है और बॉवेल मूवमेंट भी प्रभावित हो जाता है। इसके अलावा पानी की कमी से मल सूखने लगता है और कब्ज की समस्या हो सकती है।  

3. सिर दर्द-Headache

पानी की कमी से आपके सिर में तेज दर्द हो सकता है। दरअसल, जैसे-जैसे पानी की कमी होने लगती है सिर में तेज दर्द होने लगता है। क्योंकि ब्रेन को काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है और जब इसकी कमी होती है तो ब्रेन पर प्रेशर पड़ता है जिससे खिंचाव महसूस होता है और तेज सिर दर्द हो सकता है। 

Weight loss: वर्कआउट के साथ इन चीजों का सेवन गलती से भी न करें, वरना घटने के बजाय और बढ़ेगा वजन

पानी की कमी से बचाव के उपाय-Prevention Tips

पानी की कमी से बचाव के लिए ढेर सारा पानी पिएं। एक नियम बनाएं कि हर एक घंटे पर पानी पिएं। साथ ही जैसे ही पेशाब का रंग गहरा हो पानी का इनटेक बढ़ा दें। साथ ही पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन शुरू करें। साथ ही स्मूदी और कई प्रकार के ड्रिंक्स को पिएं जो कि सेहत के लिए हेल्दी हो सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन