अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें 5 बीमारियां जिनमें अलसी का सेवन है कारगर

लाईफस्टाइल
alsi_seeds_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK alsi_seeds_benefits

अलसी के बीजों (Alsi seeds benefits in hindi) को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। इन बीजों में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि शरीर को कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक साथ कई सारे छोटे-छोटे न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो कि शरीर के लिए कई बीमारियों में काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है-Alsi seeds benfits for 5 diseases in hindi

1. डायबिटीज में 

अलसी के बीजों का सवेन डायबिटीज में काफी फायदेमंद माने जाता है। दरअसल, इस बीजों में हाई फाइबर होता है जो कि शुगर कम करने में मदद करता है। साथ ही ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देता है और डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। 

सर्दियों में खाएं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये 5 लड्डू, गठिया और सर्दी-जुकाम के रोगियों के लिए भी फायदेमंद

2.  हाई बीपी में 

अलसी में मौजूद फाइबर बाइल जूस बढ़ाता है। साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बांध कर आपके खून से आपके लिवर में खींच लिया जाता है, जिससे कि बॉडी में इसका लेवल कम होने लगता है। तो, इस तरह से कोलेस्ट्रॉल कम करके, ब्लड सर्कुलेशन और दिल को हेल्दी रखता है और हाई बीपी की समस्या से बचाव में मदद करता है। 

3. जोड़ों के दर्द में 

जोड़ों के दर्द में अलसी के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसका कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और इसकी सेहत को सही करने में मदद करता है। साथ ही इसका हेल्दी फैट जोड़ों की कुशनिंग में मददगार है जो कि हड्डियों में अकड़न और दर्द को कम करता है। 

सर्दियों में पानी की कमी से शरीर को हो सकते हैं ये 3 नुकसान, बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

4. कब्ज में

अलसी के बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि जो कब्ज की समस्या में कारगर है। आप कब्ज होने पर इसे भिगो कर खाएं जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इस समस्या को कम करने में मदद करता है। 

5.  पीसीओडी में

महिलाओं में होने वाली पीसीओडी की बीमारी (PCOD Disease) में अलसी के बीजों का सेवन काफी कारगर है। दरअसल, ये बीज हार्मोनल संतुलन बढ़ाते हैं और पीरियड्स को रेगुलेट करने और बढ़ते वेट को बैलेंस करने में मदद करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन