चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर सकता है केले का छिलका, जानें कैसे लगाएं और फायदे

लाईफस्टाइल
banana_peel_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK banana_peel_benefits

Banana peel for face: अक्सर लोग केला खाते हैं और इसका छिलका फेंक देते हैं। जबकि, यह आपके लिए काफी काम की चीज हो सकती है। जी हां, इसे आप पीस कर या फेस पैक बना कर अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, केले के छिलके में  एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स और  कैरोटीनॉयड  होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। साथ ही इसका पोटेशियम ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा भी चेहरे के लिए इसके कई फायदे। तो, जानते हैं केले का छिलका चेहरे पर कैसे लगाएं और फिर जानेंगे  केले का छिलका के फायदे। 

केले का छिलका चेहरे पर कैसे लगाएं-How to use banana peel for skin in hindi

केले का छिलका चेहरे के लिए काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले तो केले के छिलके को मैश कर लें या फिर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें एलोवेरा मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें शहद मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें 5 बीमारियां जिनमें अलसी का सेवन है कारगर 

केले के छिलके के फायदे-banana peel benefits for skin

1. दाग-धब्बों को कम करता है-banana peel for dark patches 

दाग-धब्बों को कम करने में केले का छिलका काफी कारगर है। दरअसल, इसके पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन पोर्स खोल देते हैं, ऑक्सीजन को जगह देते हैं और हीलिंग में मदद करते हैं। इस तरह ये दाग-धब्बों को कम करने में मददगार है। 

2. पिगमेंटेशन को हल्का करता है-banana peel good for skin whitening

पिगमेंटेशन को हल्का करने में केले का छिलका आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन सी होता है जो कि चेहरे को साफ करने और गंदगी को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए, पिगमेंटेशन को हल्का करने में यह मददगार है। 

सर्दियों में पानी की कमी से शरीर को हो सकते हैं ये 3 नुकसान, बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

3. झुर्रियों को कम करता है-banana peel for face wrinkles

केले का छिलका, झुर्रियों को कम करने में मददगार है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा में कोलेजन बूस्ट करते हैं और नमी को लॉक करते हैं। ऐसे में ये झुर्रियों को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News