Skin tips for winters: सर्दियों में गुलाबी त्वचा का राज छिपा है अनार और दही में, जानिए इसके इस्तेमाल से जुड़ी बातें

लाईफस्टाइल
Skin tips for winters- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Skin tips for winters

Skin tips for winters: सर्दियों के आते ही सेहत के साथ-साथ कई स्किन संबंधी परेशानियां भी शुरू होने लगती हैं। ठंडे सीजन में स्किन में रूखापन, रेडनेस, खुजली जैसी समस्या होना बेहद आम है। इन कॉमन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आपको सही तरीके के स्किन केयर की आवश्यकता होती है। इसके लिए घर के किचन में मौजूद कॉमन चीजों से बना फेस पैक आपकी स्किन के लिए अमृत के समान काम कर सकता है। अनार और दही को खाने के अलावा इसे चेहरे पर लगाने से भी आपकी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। इन दोनों चीजों के उपयोग से ग्लोइंग और हेल्दी स्किन मिल सकती है। 

त्वचा के लिए दही के फायदे

दही हमारी त्वचा को पोषण देने में मदद करती है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। वहीं त्वचा को टोन करने के लिए भी दही बेहद लाभदायक होती है। ‌ इसे चेहरे पर लगातार लगाने से स्किन की नमी लॉक होती है, जिसकी वजह से त्वचा में ग्लो नजर आने लगता है। 

Hair care: बालों के लिए भी फायदेमंद है कद्दू के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल 

स्किन के लिए अनार 

अनार जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। उतना ही हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। इसमें पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी बनाने और गुलाबी निखार देने में मदद कर सकता है। 

ट्राई करें दही और अनार का फेसपैक

सर्दियों में स्किन को कोमल और जानदार बनाने के लिए दही और अनार को मिक्स करके अच्छी तरह से चेहरे पर लगाना आपको कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। इसके साथ ही इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

Hair Dandruff: सर्दी में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये 5 घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आपकी टेंशन

दही अनार फेस पैक बनाने का तरीका

स्टेप-1

इसे बनाने के लिए सबसे पहले अनार के दानों को निकालकर इसका जूस तैयार कर लें और दो चम्मच अनार के रस में एक चम्मच दही को मिक्स कर लीजिए। 

स्टेप-2

इसके बाद तैयारपैसेट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और इस मिक्सचर को अपने फेस पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फर किसी साफ-सुथरे कपड़े से या कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर लीजिए। गुलाबी त्वचा पाने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो तीन बार दोहराएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा खिली खिली और पिंक नजर आएगी।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर सकता है केले का छिलका, जानें कैसे लगाएं और फायदे

Latest Lifestyle News