तापमान गिरने के साथ बढ़ाएं अपने शरीर की गर्मी, खाएं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar के बताए ये 3 फूड

लाईफस्टाइल
winter_foods- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK winter_foods

Foods for winter: सर्दियां अपने साथ नई परेशानियां लाती हैं। जैसे कि स्किन की समस्या, बालों की समस्या, अपच की समस्या, कब्ज और हड्डियों का दर्द। साथ ही इस मौसम में हमारा रूटीन भी बिगड़ा हुआ होता है जो कि और परेशान करने वाला हो सकता है। इन तमाम परेशानियों से बचने में करीना और मलाइका की सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) के बताए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। दरअसल, रूजुता दिवेकर ने कुछ देसी फूड्स बताए हैं जो कि सर्दी बढ़ने के साथ आपके शरीर को गर्म रख कर, हेल्दी रहने में (desi foods to eat in winters in hindi) मदद कर सकते हैं। 

सर्दी में शरीर को गर्म रखने वाले 3 फूड्स-Warm foods to eat in winter in hindi

1. बाजरा

बाजरे से आप भखरी, लड्डू और खिचड़ी बना कर खा सकते हैं। दरअसल, बाजरा शरीर में गर्मी पैदा करता है। साथ ही इसमें फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि ये शरीर और ब्रेन के बैलेंस मदद करता है। इसके अलावा इसका फाइबर पाचन तंत्र को तेज करने और कब्ज से बचाव में मददगार है। 

बच्चों में पीठ और पैर दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गठिया के शिकार

2. तिल

तिल से आप गजक, लड्डू और चिक्की बना कर खा सकते हैं। ये आपके लिए पूरी सर्दी एक सस्ते स्नैक्स की तरह हो सकता है। तिल में एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करने और शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करती है। इसके अलावा तिल में कैल्शियम भी होता है जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है।

डायबिटीज में पिएं दालचीनी की चाय, इंसुलिन बढ़ाने के साथ कई लक्षणों को कम करने में है मददगार

3. सोंठ

सोंठ को आप चाय में, खिचड़ी में और दूध में मिला कर ले सकते हैं। सोंठ में एंटीइंफ्लेमेटी गुण होता है जो कि शरीर में सूजन को कम करने और दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है। इसकी चाय गठिया और गाउट की समस्या में भी कारगर है। तो, सर्दियों में अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें। साथ आप इन चीजों से अलग-अलग प्रकार की चीजें भी तैयार कर सकते हैं। जैसे कि आप सोंठ का पानी पी सकते हैं या फिर इसका लड्डू बना कर भी खा सकते हैं। जो कि टेस्टी तो होगा भी पर हेल्दी भी होगा। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन