हरी मटर को इस तरह करेंगे स्टोर तो लंबे समय तक नहीं होगा खराब, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

लाईफस्टाइल
जानिए हरी मटर को स्टोर करने का बेस्ट तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जानिए हरी मटर को स्टोर करने का बेस्ट तरीका

Tips To Store Green Peas: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में हरी-हरी ताजी मटर आ जाती है। ये पौष्टिक होने के साथ-साथ खाने में बेहद स्वादिष्ट भी होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, फाइबर होने के साथ प्रोटीन भी पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद भी है।  लेकिन सर्दियां जाने पर अगर मटर खाने का मन करे तो कोल्ड स्टोर या पैकेट बंद मटर खरीदने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसे में यही वो सीजन होता है जब हम मटर को स्टोर करके भी रख लेते हैं और पूरे साल इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार स्टोर करने के बाद मटर का स्वाद खराब हो जाता है। साथ ही 1-2 दिन में सड़ने भी लग जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे बचना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप हरी मटर को लंबे तक स्टोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

हरी मटर को इस तरह करें स्टोर

यूं तो हम हरी मटर को कई तरीके से स्टोर कर सकते हैं, लेकिन आज हम आपको दो ऐसे आसान हैक्स बताएंगे जिसकी मदद से मटर फ्रेश रहेगी और स्वाद भी खराब नहीं होगा। आइए जानते हैं। 

टिप- 1

अगर आप लंबे समय तक मटर को स्टोर करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि बाजार से हमेशा अच्छी क्वालिटी वाली ही हरी मटर खरीदें। वहीं यदि आप अधिक मात्रा में मटर को स्टोर कर रहे हैं तो एयरटाइट कंटेनर या एयरटाइट पॉलिथीन का इस्तेमाल करें। इसके बाद मटर को पॉलीथिन में डालकर फ्रीजर में रख दें। इससे मटर से नमी तो दूर होगी ही साथ ही ठंड की वजह से मटर का साइज छोटा भी नहीं होगा। 

टिप- 2

आप मटर को शीशे के जार में भी स्टोर करके रख सकते हैं। इसके लिए आप हरी मटर का दाना निकालकर शीशे की जार में रख दें। इस बात का ध्यान रखें की इस जार को किसी ठंडी जगह पर ही रखना है। जब आपको मटर का इस्तेमाल करना हो, तो आप इसे जार से निकल लें और फिर टाइट से जार को बंद करके रख दें। इस तरह आप लंबे समय तक मटर को स्टोर कर के रख सकते हैं। 

हरी मटर को स्टोर करना कितना सुरक्षित है?

आप हरी मटर को लंबे समय तक के लिए स्टोर कर के रख सकते हैं। लेकिन इसे एक साल तक स्टोर न करें क्योंकि लगातार फ्रिज में रखने की वजह से मटर सख्त हो सकती है, जिससे आपके पेट में दर्द हो सकता है।  

फ्रिज से निकालने के बाद हरी मटर का यूं करें इस्तेमाल

फ्रिज से हरी मटर निकालने के बाद इसे हल्‍के गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें और फिर पकाएं। ऐसा करने से मटर मुलायम हो जाएंगी और आसानी से पक भी जाएंगी। 

ये भी पढ़ें – 

तापमान गिरने के साथ बढ़ाएं अपने शरीर की गर्मी, खाएं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar के बताए ये 3 फूड

सर्दियों में घर पर नहीं जमता है गाढ़ा दही? ट्राई करें ये तरीके, आएगा बाजार जैसा स्वाद

सर्दियों में खाएं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये 5 लड्डू, गठिया और सर्दी-जुकाम के रोगियों के लिए भी फायदेमंद

Latest Lifestyle News