Healthy Skin: हर मौसम में अपनी त्वचा को रखें हेल्दी, काम आएंगे ये तरीके

लाईफस्टाइल
Healthy Skin- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Healthy Skin

हर लड़की अपनी स्किन को हमेशा ग्लोइंग और स्वस्थ बनाए रखने की कोशिश में लगी रहती है। इसके लिए ज्यादातर महिलाएं अलग-अलग चीजें ट्राई करती रहती हैं। लेकिन रोजाना सुबह जागने के बाद आप अपनी त्वचा को किस तरके से ट्रीट करते हैं, इसका असर आपकी स्किन पर नजर आ जाता है। कई लोग यह सोचते हैं कि केवल रात के समय स्किन केयर रूटीन को अपनाने से उनकी स्किन हमेशा चमकती और दमकती रहेगी, तो ऐसा सोचना गलत है क्योंकि स्किन के लिए मॉर्निंग रूटीन बेहद जरूरी होता है, जिसे रोजाना नियमित रूप से फॉलो करके आप हेल्दी और चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

सुबह से समय ठंडे पानी से धोएं चेहरा 

जब भी आप सुबह उठती हैं तो उसके तुरंत बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से आपकी स्किन के पोर्स क्लोज हो जाते हैं। इसके अलावा ठंडा पानी रिंकल से छुटकारा दिलाने के लिए भी जाना जाता है, जो त्वचा की बढ़ती उम्र को भी धीमा करने का काम करता है। वहीं, जो लोग ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं, उनके लिए ठंडे पानी से चेहरे को धोना किसी दवा से कम नहीं है, क्योंकि नियमित रूप से ठंडे पानी से चेहरे को धोने से अतिरिक्त ऑयल क्लियर होने में मदद मिलती है।

चेहरे को टोन और मॉइश्चराइज करना भी है जरूरी

सुबह के समय चेहरे को साफ करने के बाद टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग स्टेप को भी पूरा करें। इसके लिए आप टोनर के रूप में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आपके खुले हुए त्वचा के छिद्रों को बंद करके स्किन को रिफ्रेश करने में मददगार होता है। वहीं टोनर अप्लाई करने के बाद हमेशा अपनी त्वचा पर स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। 

सर्दियों में खाएं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये 5 लड्डू, गठिया और सर्दी-जुकाम के रोगियों के लिए भी फायदेमंद

लिक्विड का सेवन

त्वचा की ऊपर से देखभाल करने के साथ-साथ अंदर से भी इसको हाइड्रेट करना जरूरी है। इसलिए सुबह उठने के बाद खाली पेट पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए आप गर्म पानी के साथ कुछ औषधीय गुणों वाले चीजों को भी ले सकते हैं, जिसमें शहद, नींबू, जीरा, अजवाइन, चिया सीड्स, अलस, सौंफ इत्यादि शामिल हैं। स्किन को निखारने और उसे हाइड्रेट करने के लिए ग्रीन टी और नारियल पानी का भी सेवन किया जा सकता है।

सर्दियों में घर पर नहीं जमता है गाढ़ा दही? ट्राई करें ये तरीके, आएगा बाजार जैसा स्वाद

ड्राई स्किन के लिए DIY सीरम

अगर आपकी स्किन ड्राई हैं और आप अच्छे क्लींजर की तलाश में हैं, जिसके कोई साइड इफेक्ट भी ना हो, तो आप घर पर ही ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू के रस को मिलाकर एक सीरम तैयार कर सकती हैं, जिसे बनाना भी बेहद आसान है और अप्लाई करना भी । ‌आप अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए ग्लिसरीन को भी लगा सकती हैं, जो आपके चेहरे की गंदगी और ऑयल को साफ कर सकता है। दरअसल ग्लिसरीन में मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन की ड्राइनेस हटाते हैं और इसे टोन भी करते हैं।

ये भी पढ़ें – 

तापमान गिरने के साथ बढ़ाएं अपने शरीर की गर्मी, खाएं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar के बताए ये 3 फूड

 

 

Latest Lifestyle News