Night Skin Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी

लाईफस्टाइल
सर्दियों में स्किन का ख्याल - India TV Hindi
Image Source : SOURCE सर्दियों में स्किन का ख्याल

जो महिलाएं अपनी स्किन का ठीक से ख्याल नहीं रखती हैं, तो इसका असर उनकी त्वचा पर साफ नजर आता है। वहीं, गर्मियों की तुलना में ठंड के मौसम में त्वचा का और अधिक ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। पूरे दिन तो हम इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने और अपनी त्वचा के लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते हैं, लेकिन रात के समय में हम इसका ख्याल जरूर रख सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले अगर आप कुछ शानदार ब्यूटी टिप्स को फॉलो करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं।

दमकती त्वचा के लिए अपनी नाइट रूटीन में डालें ये अच्छी आदतें

ठंडे पानी से फेस को करें साफ

कुछ महिलाएं जो घर पर रहती हैं। वह सोचती हैं कि हम कहीं भी बाहर नहीं जाएंगे तो हमारा चेहरा भला गंदा ही क्यों होगा और इस सोच की वजह से वह बिना चेहरे को साफ किए ही सो जाती हैं, जो गलत आदत है। सोने से पहले अपने चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से जरूर धोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी साफ हो जाएंगे, जिसके बाद आप काफी फ्रेश और ताजा महसूस करेंगी। इसके अलावा रात को ठंडे पानी से चेहरा धोने पर नींद भी काफी सुकून भरी आती है। 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए टोनिंग है जरूरी

कई महिलाओं को यह लगता है कि उनकी त्वचा के लिए टोनर जरूरी स्टेप में शामिल नहीं होता है, लेकिन बताया जाता है कि टोनर आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस्ड रखता है। इसलिए चेहरे को क्लीन करने के बाद टोनिंग अप्लाई करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप हाइड्रेटिंग टोनर को अपने विकल्प में चुन सकती हैं। 

मॉइस्चराइजर और अंडर आई क्रीम लगाएं

चेहरे को क्लींज और टोनिंग करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना एक आवश्यक स्किन केयर का हिस्सा है। हो सके तो अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में नाइट क्रीम जरूर शामिल करें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी हद तक मदद कर सकती है। नाइट क्रीम आपकी स्किन की बढ़ती उम्र को भी कम करने में सहायक होती है। इसके साथ ही अंडर आई क्रीम रात को सोने से पहले आंखों के आसपास लगाना बिल्कुल ना भूलें। खासकर जो लोग अधिक मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर अपना घंटों समय बिताते हैं। उनके लिए अंडर आई क्रीम लगाना बेहद जरूरी है, नहीं तो उनकी आंखों के नीचे काले घेरे आने लगेंगे। 

Eye care Tips: अब बिना मेकअप भी आंखें दिखेंगी खूबसूरत, जानिए ये 5 राज

 

होठों की केयर को ना करें अनदेखा

चेहरे और आंखों की देखभाल के साथ-साथ होठों की देखभाल भी करनी चाहिे। सर्दियों के मौसम में इनके साथ लापरवाही करने पर होंठ फटना शुरू हो जाते हैं और इन पर डेड सेल्स जमा होने लगती हैं, जिनको यदि समय-समय पर साफ ना किया जाए तो यह हाईलाइट होने लगती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले अपने लिप्स पर लिप बाम लगाना ना भूलें। अपने होठों को हाइड्रेट रखने के लिए आप विटामिन ई, एलोवेरा जेल, बादाम तेल, वैसलीन इत्यादि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

Latest Lifestyle News