Tongue Cleaning Tips: सिर्फ दांतों की सफाई काफी नहीं, पूरे मुंह की सफाई के लिए इन तरीकों से करें जीभ भी साफ

लाईफस्टाइल
Tongue Cleaning- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tongue Cleaning

Tongue Cleaning Tips: मुंह की सफाई का मतलब लोग केवल दांतों की सफाई समझते हैं। हम रोजाना मुंह को साफ रखने के लिए ब्रश करते हैं। लेकिन मुंह की पूरी सफाई में लोग जीभ पर ध्यान नहीं देते या कम ध्यान देते हैं। जबकि जीभ मुंह की सफाई का अहम हिस्सा है। अगर आप दांतों साफ करने के बाद जीभ की सफाई भी सही तरीके से नहीं करेंगे तो इससे सांस में बदबू आने लगती है। साथ ही गंदी जीभ कई बीमारियों का कारण भी बनती है।

लोग दांतों की सफाई के लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे टूथपेस्ट और ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जीभ पर खास ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन जीभ को साफ करना जरूरी होता है। जानते हैं जीभ की सफाई के लिए सरल और घरेलू तरीके।

जीभ की सफाई के लिए घरेलु नुस्खे

नमक- जीभ की सफाई के नमक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है। आप रात में सोने से पहले गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिला दें और इससे कुल्ला करें। इससे न सिर्फ आपकी जीभ की अच्छे से सफाई होगी, बल्कि इससे गले की खराश वगैरह भी ठीक होती है। आप चाहे तो टूथब्रथ के पिछले हिस्से में थोड़ा नमक लेकर भी जीभ की सफाई कर सकते हैं।

दही- जीभ में जमा फंगस, सफेद परत और गंदगी को हटाने के लिए दही को कारगर माना जाता है। दही में प्रो-बायोटिक होता है, इसे अगर अपनी जीभ पर रखकर मुंह को चलाएं और फिर पानी से कुल्ला कर लें। इससे जीभ पर जमी गंदी परत साफ हो जाती है।

बेकिंग सोड़ा- बेकिंग सोड़ा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी ऊंगलियों से जीभ के ऊपर लगाते हुए स्क्रब करें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। इससे जीभ में जमी सफेद परत हट जाती है।

हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल आप जीभ की सफाई के लिए कर सकते हैं। यह बहुत अच्छा ऑप्शन होता है। हल्दी पाउडर को आप जीभ में छिड़ककर ब्रश के पिछले हिस्से से हल्का रगड़े और फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे सांसों की बदबू व अन्य समस्या से छुटकारा मिलता है।

Eye care Tips: अब बिना मेकअप भी आंखें दिखेंगी खूबसूरत, जानिए ये 5 राज

ऐलोवेरा- ऐलोवेरी को त्वचा, बाल और सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। साथ ही इसके कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। जीभ की सफाई के लिए भी एलोवेरा बहुत कारगर है। ऐलोवेरा जेल से जीभ की सफाई करने पर जीभ का कालापान दूर होता है और बदबू भी नहीं आती है।

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

Latest Lifestyle News