Dry fruit digestion: नहीं कर पाते हैं ड्राई फ्रूट्स डाइजेस्ट, तो ऐसे करें सेवन

लाईफस्टाइल
dryfruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ड्राई फ्रूट्स

Dry fruit Digestion: सूखे मेवे अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और यही कारण है कि डॉक्टर भी हमें इसके सेवन के लिए सलाह देते हैं। सूखे मेवे के सेवन से कई फायदे मिलते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए और पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए भी सूखे मेवे लाभदायक होते हैं, वहीं, ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है और स्किन व बालों को भी मजबूत, चमकदार बनाए रखने में यह अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन कई लोग इसको आसानी से डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं।

पाचन की समस्या होने पर इस तरीके से करें सूखे मेवे का सेवन

अगर आपको सूखे मेवे खाने के बाद पाचन समस्या रहती है, तो आप ऐसे में सूखे मेवे को डाइट लिस्ट से हटाने के बजाय इसके तरीके को बदल दीजिए। जैसे आप इसे दूध के साथ खा सकते हैं या भिगोकर, हलवा में मिलाकर और लड्डू भी बनाकर इन्हें अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे और आपको सूखे मेवों के अंदर मौजूद पोषक तत्व भी मिल पाएंगे।

यह भी पढ़ें: पेट में गैस बनने पर कैसे सोना चाहिए? जानें तरीका और फायदे

ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाएं

जो लोग ड्राई फ्रूट्स खाने के बाद पाचन से परेशान रहते हैं। वह ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर सुबह के वक्त खाली पेट सकते हैं। ऐसा करने से यह आसानी से पच जाता है। इसके अलावा सूखे मेवे को भिगोकर खाने से कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।

हलवा के रूप में खाएं सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स को डाइजेस्ट करने के लिए आप इससे हलवा भी तैयार कर सकते हैं, जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि इसे बनाने के लिए केवल सभी ड्राई फ्रूट्स को पहले कद्दूकस की मदद से या मिक्सी की मदद से पीस लेना है और इसके बाद इस तैयार मिश्रण के माध्यम से हलवा आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा। ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाकर खाने पर बढ़िया स्वाद भी मिलेगा और सेहत भी सही रहेगी।

जूतों से आ रही बदबू की वजह से उठानी पड़ती है शर्मिंदगी, ट्राई करें ये टिप्स, चुटकियों में होगा हल

दूध में मिलाकर खाएं सूखे मेवे

अगर आपको अन्य तरीकों से भी फायदे नहीं मिलते हैं, तो विकल्प के तौर पर आप ड्राई फ्रूट्स को पीस करके दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं, जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।

ड्राई फ्रूट्स से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लड्डू

जो लोग ड्राई फ्रूट्स को साबुत पचा नहीं पाते हैं। उनके लिए इसका बना लड्डू फायदेमंद साबित हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू को तैयार करके एक एयरटाइट कंटेनर में रख लीजिए और जब भी आपको इसकी मन करे आप इनका सेवन कर सकते हैं।

Hair Oil Applying Tips: आयुर्वेद के हिसाब से बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, ड्राइनेस, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News