सर्दियों में स्किन के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें ग्लिसरीन, जानें खास फायदे

लाईफस्टाइल
Glycerine_benefits_for_skin - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Glycerine_benefits_for_skin

ग्लिसरीन के फायदे: ग्लिसरीन एक प्रकार (glycerine benefits for face) का ह्यूमेक्टेंट है जो कि त्वचा को नमी देने वाला होता है। ये आपके ओपन पोर्स को भर सकता है और इसमें ताजगी ला सकता है। ग्लिसरीन में वो खूबी होती है कि आप इसमें कई चीजों को मिला कर अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इसे अपने स्किन को साफ करने और इसमें ताजगी लाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके अलावा भी आप स्किन के लिए इसका कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

1. ड्राई स्किन के लिए

ड्राई स्किन वालों की सबसे बड़ी समस्या होती है कि उनकी स्किन सर्दियों में फटने लगती है और ग्लिसरीन इसमें कारगर तरीके से मदद करने लगता है। ग्लिसरीन न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, यह त्वचा के निचले स्तर डर्मिस से ऊपरी स्तर एपिडर्मिस तक नमी को खींचता है। इस तरह ये त्वचा को खुद को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। 

Hair Oil Applying Tips: आयुर्वेद के हिसाब से बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, ड्राइनेस, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

2. ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन वालों के लिए भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। ग्लिसरीन एक्सफोलिएशन प्रक्रिया में एक भूमिका निभाता है, जिससे त्वचा की चमक में सुधार करने में मदद मिलती है। साथ ही अगर आप इसमें विटामिन ई मिला कर लगाएं तो ये ऑयल प्रोडक्शन को कम करने में मदद करता है। 

3. सेंसिटिव स्किन के लिए

ग्लिसरीन संवेदनशील त्वचा को कोमल बनाता है और ऑयल कंट्रोल करता है। इसके अलावा ये त्वचा की नमी की सुरक्षात्मक परत को बनाए रखने में मदद करता है जिससे आपसी स्किन तक कोई चीज सीधे नहीं पहुंचती है। इससे आपकी स्किन को नुकसान नहीं होता है। साथ ही ये झुर्रियों को कम करने में भी मददगार है। 

पेट में गैस बनने पर कैसे सोना चाहिए? जानें तरीका और फायदे

4. एक्ने वाली स्किन के लिए 

एक्ने वाली स्किन के लिए आप ग्लिसरीन का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसमें एलोवेरा मिला कर लगा सकते हैं। आप इसमें नीम पीस कर मिला सकते हैं और चेहरे के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल तरीके से काम करेगा और स्किन को अंदर से साफ करके एक्ने को कम करने में मदद करेगा। इतना ही नहीं आप अपने फटे होंठों के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, सर्दियों में अपनी स्किन के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल जरूर करें। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन