फटी एड़ियों से लेकर बालों में रूसी तक, इन 4 कारणों से इस्तेमाल करें नींबू

लाईफस्टाइल
lemon_uses_benefits_in_hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lemon_uses_benefits_in_hindi

नींबू के फायदे: नींबू में विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है जो कि सेहत के साथ स्किन और दूसरी समस्याओं को कम करने में भी मददगार हो सकता है। जी हां, तभी तो नींबू का इस्तेमाल लोग घर की सफाई से लेकर चेहरे की सफाई तक करते हैं। इसके अलावा इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण कई प्रकार के इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप नींबू का इस्तेमाल इसके अलग-अलग गुणों के अनुसार, अलग-अलग चीजों में कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

1. फटी एड़ियों के लिए नींबू

फटी एड़ियों के लिए नींबू का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, आपकी एड़ियां गंदगी की वजह से फटती हैं और ऐसे में नींबू गंदगी साफ करने में मदद करता है। इसके लिए गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसमें अपना पैर रखें। ब्रश से एड़ी साफ करें और  मॉइस्चराइजर लगा लें। 

सर्दियों में खाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर साग, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ और सर्दी-जुकाम रहेगा दूर

2. डैंड्रफ में नींबू

डैंड्रफ में नींबू का इस्तेमाल कारगर तरीके से काम आता है। दरअसल, इसका विटामिन सी और एंटीफंगल व एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प इंफेक्शन को कम करता है और डैंड्रफ का सफाया करता है। डैंड्रफ में आप नींबू के रस को निकालें और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। ये रूसी को बेअसर कर देगा और स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में भी मदद करेगा। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल पुरानी से पुरानी डैंड्रफ की समस्या में भी कर सकते हैं।  

3. कीड़ों के काटने पर नींबू

कीड़ों के काटने पर नींबू लगाना इसकी जलन और खुजली को कम करता है। ये एंटी एलर्जिक है जो कि कीड़े के काटने के असर को कम करता है। तो, कीड़ों के काटने पर नींबू काट लें और इसे उस जगह पर रगड़ लें। फिर हल्का सा बर्फ लगाएं और आप आराम महसूस करेंगे। 

सर्दियों में स्किन के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें ग्लिसरीन, जानें खास फायदे

4. काली गर्दन को साफ करने के लिए नींबू

अगर आपकी गर्दन काली है या यहां पिगमेंटेशन ज्यादा है तो नींबू का इस्तेमाल आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। ये काली गर्दन को साफ करने के साथ, पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है। तो, नींबू का रस लें और इसे पानी में मिलाएं। इससे अपनी काली गर्दन साफ  करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News