Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

लाईफस्टाइल
Orange Peel Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Orange Peel Benefits

संतरा खाने से शरीर सेहतमंद रहता है। विटामिन सी से भरपूर यह फल ही सिर्फ फायदेमंद नहीं है। दरअसल बेकार समझा जाने वाला इसका छिलका औषधीय गुणों से भरपूर है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं साथ ही खूबसूरती बढ़ाने में भी इनका कोई जवाब नहीं है। संतरे  के छिलकों के फायदे जानकर हर कोई हैरान हो जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इनके कितने फायदे हैं। साथ ही शरीर के किन समस्याओं को खत्म करने में यह असरदार है। 

डैंड्रफ को झट से हटाए

संतरे के छिलके का पाउडर बालों की जड़ों में जमे रुसी और डैंड्रफ को खत्म करने में बेहद असरदार है। इसका पाउडर को नारियल तेल में मिलाएं। रोज़ाना इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ समय बाद बालों को वॉश करें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके सर से डैंड्रफ खत्म हो जाएंगे। 

स्किन के लिए बेहद असरदार

संतरे का छिलका एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है। अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए, ब्लैक हेड्स हटाने और दाग धब्बों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप इसके छिलके का पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ी चीनी और थोड़ा शहद मिला लें। अब आपका स्क्रब तैयार है। अपने स्किन से डेड सेल्स को हटाने के लिए आप इस स्क्रबर का हफ्ते में 3 दिन इस्तमाल कर सकते हैं।

दांतों की हिफाज़त करे

यदि आपको दांत की समस्या जैसे मसूड़ों, दांतों में सड़न जैसी कोई परेशानी है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलकों को सुखाकर आप पाउडर बनाएं और इससे दांतों को साफ करे। इसका दंतमंजन करने से आपके दांतों की हड्डियां मजबूत होंगी और दांतों के सड़न से भी मुक्ति मिलेगी। 

Bathing After Eating Food: खाने के बाद तुरंत नहाने के लिए क्यों मना किया जाता है, जानें कारण

 

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ठीक उसी तरह इसके छिलके में भी विटामिस सी की मात्रा होती है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो गई है तो अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रोज़ाना संतरे के छिलके का चाय बनाकर पियें। इसकी चाय आपको अंदर से मजबूती प्रदान करेगी। 

पाचन करे दुरुस्त

संतरे का छिलका पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी बेहद असरदार हैं। इसमें फाइबर कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियां आसानी से दूर करता है।डाइजेशन में दिक्कत होने पर संतरे के पाउडर को पानी में मिलकार पियें। ऐसा करने से आपकी पाचन क्षमता मजबूत होगी। 

सर्दियों में बालों में मेहंदी लगाना कहीं कर न दे बीमार! इन बातों का रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन