Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

लाईफस्टाइल
 तिल के लड्डू- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तिल के लड्डू

अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन, इसमें हेल्दी ट्विस्ट एड करना चाहते हैं, तो आप तिल से बने लड्डूओं को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू, तिल की चिक्की सभी को पसंद आती है। इन लड्डुओं का स्‍वाद अच्‍छा होता है, साथ ही सर्दियों में तिल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ये शरीर को गर्म रखते है और ऊर्जा देते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं तिल का लड्डू। 

विटामिन से भरपूर है तिल और गुड

तिल में जिंक, आयरन, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है जो शरीर को ठंड से बचाती है। साथ ही गुड़ में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और आयरन पाए जाते हैं। इसलिए तिल का लड्डू बनाने के लिए हमेशा  गुड़ का इस्तेमाल करे।

तिल के लड्डू की सामग्री

  1. तिल- 250 ग्राम
  2. गुड़-  250 ग्राम
  3. काजू- 2 टेबल स्पून
  4. बादाम- 2 टेबल स्पून
  5. छोटी इलाइची – 7 से 8 पिसी हुई
  6. घी – 2 छोटी चम्मच

तिल का लड्डू बनाने की विधि

तिल को साफ कर लीजिए। कड़ाही को गरम करें, अब मीडियम फ्लेम पर तिल को हल्का ब्राउन होने तक भुने। तिल को निकालकर थोड़ा सा ठंडा करें। भुने तिल से आधा तिल निकाल कर इन्‍हें मिक्सी में हल्का दरदरा कर लें। अब कड़ाही में एक चम्मच घी डालें। धीमी आंच पर गुड़ के टुकड़े टुकड़े कर उसे पिघला लीजिए। गुड़ पिघलने पर गैस बंद कर दें। गुड़ ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर मिक्स कर दें। गुड़ और तिल के लड्डू का मिश्रण तैयार है। इसे कड़ाही से एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। हाथ में घी लगाकर मिश्रण एक टेबल स्पून उठाएं। गोल लड्डू बनाकर थाली में रखें। अब तिल और गुड़ के लड्डू तैयार हैं।

Home Remedies For Cold-Cough: इस मौसम में सर्दी, खांसी और खराब गले की समस्या को छू-मंतर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

सेहत को मिलते हैं ये फायदे

  1. तिल के लड्डू खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सर्दी -खांसी जैस बीमारियां आपसे दूर रहेंगे।
  2. तिल के लड्डूओं को डाइट में शामिल कर हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है।
  3. अगर आपका शरीर दर्द और सूजन की समस्या से परेशान है, तो आप अपनी डाइट में तिल के लड्डूओं को शामिल करें।
  4. तिल में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करते हैं।

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन