Immunity Booster Vegetables : बीमार होने से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

लाईफस्टाइल
Vegetables- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vegetables

Immunity Booster Vegetables : ठंड ने दस्तक दे दी है और ऐसे में संक्रमण और फ्लू भी हमारी बॉडी पर जल्दी अटैक करते हैं। इनसे बचने के लिए लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट में भी बदलाव लाना जरूरी है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें मौसमी बीमारियां जल्दी अपना शिकार बना लेती हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत का ज्यादा ध्यान रखना आवश्यक है। कुछ सब्जियों को आहार चार्ट में शामिल करके हम बीमारियों को कोसों दूर भगा सकते हैं और इनके सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम भी बेहतर बनता है। ‌इन पोषक तत्वों वाली सब्जियों को रोजाना नियमित रूप से खाने पर कई अन्य सेहत लाभ भी मिलते हैं।

अदरक

अदरक में कई तरह के एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं जो गले में खराश सर्दी खांसी जैसी आम बीमारियों से लड़ने में सहायक और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी मददगार होते हैं। अगर आप अदरक का डबल फायदा पाना चाहते हैं तो इसके साथ शहद या सौंफ को भी शामिल करें। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दिन भर में दो से तीन बार अदरक का सेवन करें।

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं देसी घी, झुर्रियां और ड्राई स्किन जैसी इन 4 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

लहसुन का सेवन

लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कच्चा खाने के भी कई लाभ बताए गए हैं इसमें भरपूर मात्रा में एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं। जो लोग मौसम बदलते ही बीमार पड़ने लगते हैं उनको अपनी डाइट में लहसुन जरूर शामिल करना चाहिए जिसकी मदद से इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट होने में मदद मिलती है।

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

 
गाजर

सर्दियों में गाजर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें बीटा कैरोटीन (Beta-Carotene) और विटामिन ए उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके साथ ही गाजर को आहार में शामिल करने से बालों और त्वचा को भी कई लाभ पहुंचते हैं। वहीं, एनीमिया की समस्या के लिए भी गाजर खाने के सुझाव दिए जाते हैं, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा बहुत अच्छी होती है।

इन साग का करें सेवन

किसी भी मौसम में यदि मौसमी सब्जियों का सेवन किया जाए तो इसके अधिक फायदे मिलते हैं। सर्दियों में चौलाई और बथुआ के साग का भी सेवन बेहद फायदेमंद बताया गया है। दोनों में ही अच्छी मात्रा में विटामिन, कैल्शियम ,आयरन और फास्फोरस मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज, डाइजेशन, कैंसर और एनीमिया जैसी समस्याओं से बचाव करने में मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन