गुड़हल के फूलों से दूर करें बालों की ये 3 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

लाईफस्टाइल
Gudhal_for_hair_care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gudhal_for_hair_care

Hibiscus flower benefits for hair: आयुर्वेद में गुड़हल के फूलों को बालों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज माना गया है। दरअसल, ये ना सिर्फ आपकी स्कैल्प के पोर्स को खोलता है लेकिन, बालों को अंदर से स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़हल के फूलों से बना तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाने और पतले और डैमेज बालों को अंदर से सही करने में मदद करता है। साथ ही आप बालों की कई समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

बालों के लिए गुड़हल का इस्तेमाल और फायदे- Hibiscus flower uses benefits for hair 

1. डैंड्रफ में लगाएं गुड़हल के फूलों का लेप

डैंड्रफ की समस्या में गुड़हल के फूलों का लेप कारगर तरीके से काम कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि बालों से डैंड्रफ का सफाया करता है और खुजली व जलन को कम करता है। तो, आप डैंड्रफ की समस्या में गुड़हल के फूलों को पीस कर स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

खून की कमी से महिलाओं में बढ़ती हैं कई समस्याएं, डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये 5 फूड्स

2. लंबे बालों के लिए गुड़हल का तेल

लंबे बालों के लिए आप गुड़हल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को पोषण देता है और इसे अंदर से ग्रो करने में मदद करता है। साथ ही ये बालों की बनावट यानी इसे घना करने में भी मदद करता है। तो, नारियल का तेल लें और इसमें गुड़हल पकाएं और फिर इस तेल को ठंडा होने पर अपने बालों में लगाएं।

3. मजबूत बालों के लिए गुड़हल का हेयर पैक

अगर आपके बाल मजबूत नहीं हैं तो आप गुड़हल के फूलों (gudhal ka phool ke fayde in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गुड़हल को पीस कर और इसमें दही मिला कर अपने बालों में लगा सकते हैं। ये बालों को हेल्दी रखने के साथ इसे मजबूती देने में मददगार है। 

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

इसके अलावा आप गुड़हल का बालों के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप इसका सीरम बना सकते हैं और लंबे समय तक अपने बालों के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन