बालों के लिए इस्तेमाल करें रीठा का पानी, नहीं होंगी बालों की ये 3 समस्याएं

लाईफस्टाइल
Reetha_benefits_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Reetha_benefits_for_hair

बालों के लिए रीठा का पानी के फायदे: आज के समय में जब बालों की समस्याएं बढ़ गई हैं तो, हम तरह-तरह से प्रोडक्ट्स और ऑयल इस्तेमाल करने लगे हैं। जबकि, आपके कभी इसके सही कारणों के बारे में नहीं सोचा होगा। दरअसल, ये शैंपू के ज्यादा इस्तेमाल और कैमिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों की वजह से हो सकता है। साथ ही आपकी लाइफस्टाइल और खना-पान की कमी भी कम उम्र में सफेद बाल और झड़ते बालों का कारण बन सकता है। ऐसे में आपके लिए रीठे का पानी ( Reetha ka pani) फायदेमंद हो सकता है।

बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें रीठा का पानी

रीठा एक जड़ी-बूटी है जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे आप शैंपू की जगह भी बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसे गर्म पानी में रात भर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी में इसे मैश कर लें। ऊपर से और पानी मिलाएं और इस पानी छान लें। अब इस पानी को अपने बालों में लगाएं।

रीठा का पानी के फायदे-Reetha ka pani benefits in hindi

1. सफेद बालों की समस्या में कारगर

बालों के लिए रीठा का पानी काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये जड़ी-बूटी आपके बालों को काला करने और इसकी रंगत सुधारने में मदद कर सकती है। इसके अलावा ये असमय सफेद होते बालों को भी रोकने में कारगर है। 

सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से? जानें मॉर्निंग स्किन केयर का सही तरीका

2. बेजान बालों के लिए

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के बाल ड्राई और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में रीठा का पानी आपके बेजान बालों में जान ला सकता है। ये पहले तो बालों की ड्राईनेस को कम करता है। फिर इसके टैक्चर को सही करता है और इसमें जान लाता है। 

गुड़हल के फूलों से दूर करें बालों की ये 3 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

3. स्कैल्प इंफेक्शन नहीं होता

रीठा के पानी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होता है। ये स्कैल्प की सफाई करता है और स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्या को भी दूर करने में कारगर है। इसलिए, अगर आपको बालों की इनमें से कोई भी समस्या है तो रीठा का पानी इस्तेमाल करें। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन