सोने से पहले सरसों तेल से करें अपने तलवों की मालिश, ब्लड सर्कुलेशन होगा तेज और स्किन रहेगी हेल्दी

लाईफस्टाइल
mustard_oil_massage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mustard_oil_massage

सरसों तेल से तलवों की मालिश करना, असल में हमारी दादी-नानी के सबसे पुराने नुस्खों में से एक है। उनका कहना था कि तलवों में हमारे शरीर से जुड़े सभी एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं। जब आप, सरसों के तेल से तलवों की मालिश ( sarso tel ki malish ke fayde) करते हैं तो ये सारे प्वाइंट्स पर प्रेशर पड़ता है और इससे ये उन अंगों को ट्रिगर करते हैं, जिनसे वे जुड़े होते हैं। इससे शरीर के अंदर कुछ एनर्जी क्रिएट होती और उन अंगों को फायदा मिलता है। तो, जब आप सरसों तेल से तलवों की मालिश करते हैं तो, सरसों तेल की गर्मी आपके तलवों तक पहुंचती है और इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। कैसे, जानते हैं। 

सरसों तेल से तलवों की मालिश के फायदे-benefits of massaging feet with mustard oil in hindi

1. सर्दी-जुकाम नहीं होता

जब आप अपने तलवों पर रोजाना सरसों तेल की मालिश करके सोते हैं, तो ये शरीर में एनर्जी क्रिएट करती है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और आपको सर्दी-जुकाम नहीं होता है। इसके अलावा अगर आपको सर्दी-जुकाम है भी तो, ये इसे कम करने में मदद करती है। 

आज से खाने में शामिल करें ये 5 सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन और बैली फैट होगा गायब

2. स्ट्रेस फ्री रहते हैं आप

तलवों पर सरसों तेल की मालिश से आप स्ट्रेस फ्री रहते हैं। दरअसल, मालिश करने से आपका तनाव कम होता है। इससे आपकी ब्रेन और बॉडी रिलैक्स महसूस करती है। इससे आपको तेज नींद आती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। 

3. ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है

ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में तलवों पर सरसों तेल की मालिश कारगर तरीके से काम करती है। ये आपके पूरे बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देती है और इसके प्रेशर को रिलीज करती है। इससे आपके शरीर को ही नहीं बल्कि, स्किन को भी फायदा मिलता है। इससे न्यूट्रिएंट्स आपकी स्किन तक पहुंचते हैं और स्किन ग्लो करता है। 

पुरानी खांसी में कारगर है लौंग की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

4. दर्द और जलन में आती है कमी

दिन भर की थकान पैरों में बेचैनी और दर्द का कारण भी बनती है। ऐसे में तलवों पर सरसों तेल की मालिश करना इससे राहत महसूस करवाता है। साथ ही ये मांसपेशियों को आराम दिलाता है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन