बाल झड़ने से परेशान हैं तो बेस्ट रहेगा ये हर्बल तरीका, होंगे अनगिनत फायदे

लाईफस्टाइल
herbal_tips_for_hair_fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK herbal_tips_for_hair_fall

Tips To Control Hair Fall: आजकल बालों के झड़ने से महिला हो या पुरुष सभी परेशान नजर आते हैं। यह समस्या किसी को भी प्रभावित करने के लिए काफी है। बाल झड़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार माने जा सकते हैं। हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कई लोग महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनका दुष्प्रभाव भी बालों के लिए कई और समस्याओं को जन्म दे सकता है। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ हर्बल तरीकों को आजमा सकते हैं, जिनके द्वारा इस समस्या से काफी हद तक आपको राहत मिल सकती है। ‌

झड़ते बालों के कई कारण हो सकते हैं, जिनके प्रमुख कारणों में से अनुवांशिक, भावनात्मक तनाव या शारीरिक तनाव भी शामिल हैं। यदि आपके परिवार में किसी सदस्य को हेयर फॉल की समस्या रही है, तो इसका असर आप पर भी हो सकता है। वहीं, कई बार गंभीर संक्रमण, तेज बुखार, एनीमिया, बड़ी सर्जरी, गर्भनिरोधक दवाइयों की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। ‌

हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय

नारियल तेल की मालिश

नारियल तेल हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।  रात को सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरीके से मालिश करें और अगले दिन माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धोएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराया जा सकता है। ऐसा करने से आपके बाल जड़ से नरिश और मजबूत होंगे। इससे बाल झड़ने की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिल सकती है।

बालों को दें प्राकृतिक रंग, घर पर तैयार करें Coffee नेचुरल हेयर कलर

हेयर फॉल के लिए प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके लिए आपको एक कॉटन बॉल और एक प्याज की आवश्यकता होगी। इसे तैयार करने के लिए आपको एक स्वस्थ प्याज को कद्दूकस करके इस में से रस को निकाल लेना है और अब इस रस में रुई या कॉटन बॉल को डुबोकर इसकी मदद से अपने बालों की जड़ों में प्याज के रस को अप्लाई करें। इस जूस को अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल वाटर से साफ कर लें और अगले स्टेप में अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

गुड़हल के फूलों से दूर करें बालों की ये 3 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

DIY ऑयल

इस तोल को बनाने के लिए आपको कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- आंवला, करी पत्ता, गुड़हल के फुल, एलोवेरा, कलौंजी, कोकोनट आयल, सरसो आय,ल भृंगराज की पत्ति,यां अदरक, लहसुन प्याज इत्यादि। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 200 ग्राम नारियल तेल डालें और जब यह गर्म होने लगे तो इसमें एलोवेरा पत्तियों को काटकर डालें और फिर कलौंजी , करी पत्ता समेत सभी चीजों को डालकर पकने दें और तब तक पकाएं जब तक कि सारी चीजें काली ना पपड़ने लगें। जब तेल आधा रह जाए तो इसके बाद इसे उतारकर छान लीजिए और जब यह ठंडा होने लगे तो इसमें सरसों तेल मिलाकर इसकी मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। अब इस होममेड तेल को बाल धोने से आधे घंटे पहले लगाएं, जिसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो कर सुखा लीजिए। यह DIY OIL आपके बालों को मजबूत बना करके इन्हें मुलायम, घने, चमकदार तो बनाएंगे ,ही इसके साथ ही आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे और बाल झड़ेंगे भी नहीं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Latest Lifestyle News