दिल्ली की दम घोंटू हवा से लें ब्रेक, साफ हवा और प्राकृतिक सुंदरता के लिए कुछ दिन गुजारें गुजरात में

लाईफस्टाइल
GUJRAT- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK GUJRAT

दिल्ली में रहने वाले लोग अक्सर धूल और धूप से परेशान रहते हैं। साथ ही यहां कि दम घोंटू हवा आपको बीमार कर सकती है। ऐसे में आप खुद के लिए थोड़ा समय निकालें और गुजरात ( gujarat tourism places) जाएं। गुजरात में सिर्फ मंदिर ही नहीं हैं, बल्कि कई  ऐतिहासिक जगह और नेचुरल ब्यूटी वाले खूबसूरत जगह भी हैं। आइए, हम आपको बताते हैं इन जगहों के बारे में। 

1. पोरबंदर बीच

पोरबंदर बीच, गुजरात में घूमने की कुछ खास जगहों में से एक है। पोरबंदर बीच, परिवार के साथ जाने वाली खूबसूरत जगह है। यहां जाकर आप अलग-अलग पक्षियों और खूबसूरत पेड़-पौधों को देख सकते हैं। यहां कि प्राकृतिक सुंदरता आपका मन खुश कर देगी।

गुजरात जाने का बना रहा हैं प्लान तो इन प्रसिद्ध मंदिरों के जरूर करें दर्शन

2. सापुतारा हिल स्टेशन 

सापुतारा हिल स्टेशन, आपको एक ताजगी भरी जगह लगेगी। सापुतारा में अलग-अलग प्रकार के वन्यजीव, पहाड़ और झरने हैं। यहां कि खूबसूरती आपके दिमाग को शांत कर देगी। खास बात ये है कि यहां अलग-अलग प्रकारों के सांप भी देखे जाते हैं, जो कि पर्यटकों के लिए अदभुत होता है। 

3. वडोदरा

वडोदरा, गुजरात के कुछ सबसे खास शहरों में से एक है। इस शहर की खास बात यह है कि यहां आपको खाने-पीने की कुछ खास चीजें मिलेंगी। जैसे कि दाल-कढ़ी,  हांडवो, औंधिया, देबरा, खांडवी और थेपला जैसे खास गुजराती व्यंजन। इन चीजों को खाकर आपके मुंह का स्वाद बदल जाएगा। 

4.  गिरनार

गिरनार में मल्लिनाथ मंदिर काफी फेमस है। ये जूनागढ़ में स्थित है। यहां जाना प्राकृतिक सुंदरता के साथ शहर के इतिहास को देखने जैसा भी है। यहां आप कम समय में भी काफी जगहों पर घूम सकते हैं। ये आपको मेंटली फ्रेश फील कराएगा। 

पाकिस्‍तान ने शदाणी दरबार की यात्रा के लिए भारतीय हिंदू श्रद्धालुओं को वीजा किया जारी, जानें इस तीर्थ के बारे में

5. सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर भारत में काफी फेमस है। इस मंदिर की खास बात यह है कि वेरावल बंदरगाह में स्थित है और यहां भारत के 12 फेमस ज्योतिर्लिंगों में से पहला ज्योतिर्लिंग है। इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि स्वयं चंद्रदेव ने इस शिवलिंग की स्थापना की थी, और चंद्रमा को सोम भी कहा जाता है इसलिए इस मंदिर का नाम  सोमनाथ मंदिर है। तो, अपने लिए समय निकालें और कुछ दिन गुजरात में समय गुजार कर आएं।

Latest Lifestyle News