कश्मीर की ठंडी फिजाओं में बिखरे संगीत के सुर, सैलानियों ने उठाया जमकर लुत्फ़

लाईफस्टाइल
Kashmir- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Kashmir

कश्मीर के खूबसूरत पहाड़ों के दामन में स्थित डल झील में आज एक खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली। 0 से नीचे तापमान के बीच पर्यटकों को लुभाने और उन्हें आकर्षित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में फूड कोट, लेजर शो और लाइव मारसल कॉन्सर्ट भी शामिल थे। इस मौसम में हाउसबोट फेस्टिवल के आयोजन से डल लेक की खूबसूरती में चार चांद लग गए, कश्मीरी कलाकारों ने ऐसा समां बाँधा कि कश्मीर की शाम और भी हसीन और रंगीन हो गई। पूरे डल झील का हाउसबोट और शिकारा जश्न के माहौल में रोशन नज़र आ रहे थे। 

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

डल झील की ख़ूबसूरती में लग गए चार चांद 

पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित किये गए इस फेस्टिवल से डल झील की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा था। देश बर से कश्मीर घूमने आये पर्यटक भी इस फेस्टिवल के आयोजन से बेहद उत्साहित नज़र आ रहे थे। इन पर्यटकों का मानना है कश्मीर तो धरती पर स्वर्ग तो है ही लेकिन इस तरह के कार्यक्रमों से यहाँ की सुंदरता में चार चांद लग गए। कश्मीर में इस वक्त तापमान शून्य से नीचे है। डल झील की इन ठंडी फ़िज़ाओं में कश्मीर का पारंपरिक नाच गाना प्रस्तुत किया गया था। 

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

इस फेस्टिवल का मुख्य उद्देश डल झील में मौजूद हाउस बोट के कल्चर के ऐतिहासिक पहलुओं से पर्यटकों को अवगत कराना था। आपको बता दे डल और नगीन झीलों में 900 से ज़्यादा हाउसबोट हैं और हज़ारों परिवार पर्यटन विभाग से जुड़े हुए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस फेस्टिवल के आयोजन से सर्दियों में और भी ज़्यादा सैलानी कश्मीर घूमने आएंगे। आपको बता दें इस साल 1 करोड़ से ज़्यादा पर्यटक अब तक कश्मीर आ चुके हैं। यह आंकड़ा कश्मीर के इतिहास में अभ तक पर्यटकों का सब से बड़ा आंकड़ा माना जा रहा हैं।

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन