माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

लाईफस्टाइल
Forehead Tanning- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Forehead Tanning

ग्लोइंग और बिना दाग-धब्बों वाली स्किन चाहत हर किसी को होती है। लेकिन बहुत कम लोगों की स्किन ही नेचुरल और ग्लोइंग होती है। ज़्यादातर लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान होते हैं। अक्सर लोगों का चेहरा तो साफ़ होता है लेकिन माथे पर टैनिंग बहुत ज़्यादा होती है। जिस वजह से चेहरे के आगे माथा भद्दा और मैला नजर आता है। इस वजह से कई बार लोग अपने माथे को लेकर शर्मिंदगी महसूस करते हैं। टैनिंग की वजह से चेहरे और माथे का रंग अलग-अलग नजर आता है। चलिए आज हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए माथे की टैनिंग को आसानी से कैसे साफ़ करें इस बारे में बताते हैं। 

हल्दी है असरदार

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से ये स्किन संबंधी समस्यायों को दूर करने में बेहद असरदार है। माथे के कालेपन को भी हल्दी से दूर किया जा सकता है। हल्दी को कच्चे दूध में मिलाएं। अब माथे के टैनिंग वाली जगहों पर इस पेस्ट को लगाएं। कुछ देर लगे रहने के बाद माथे को ठंडे पानी से धो लें। इससे धीरे धीरे टैनिंग की परेशानी दूर हो जाएगी।

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

खीरा दूर करता है टैनिंग

खीरा सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि स्किन के लिए भी बेहद असरदार है। खीरा लगाने से डार्क सर्कल तो कम होता ही है साथ में न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल टैनिंग को भी खत्म करता है। टैनिंग वाली जगह पर खीरा के टुकड़े काटकर मसाज करें। 30 मिनट तक के लिए चेहरे को ऐसा ही छोड़ दें। अब पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

बादाम का तेल

बादाम के तेल में मौजूद विटामिन सी स्किन से जुड़े हर तरह की परेशानियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद है। इससे स्किन तो सॉफ्ट होती ही है साथ ही माथे जे काले दाग धब्बों को यह आसानी से खत्म करता है। बादाम के तेल में ज़रा सा दूध का पाउडर लें और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे लगाएं जब यह सुख जाये तो ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के डर्ट को आसानी से साफ़ करता है। साथ ही दूध सिर की टैनिंग भी आसानी से दूर कर सकता है। कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर माथे की मसाज करने से टैनिंग की परेशानी दूर हो जाती है।

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन