सर्दियों में इन 4 कारणों से लोगों को बार-बार होता है डैंड्रफ, आज ही जानें और इनसे बचें

लाईफस्टाइल
Dandruff_in_winters- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dandruff_in_winters

Why do I get so much dandruff in the winter: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या रह-रह कर लोगों को परेशान करती है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसका कारण नहीं पता होता। दरअसल,  डैंड्रफ की समस्या गंदगी से शुरू होती है और इंफेक्शन के कारण बार-बार बनी रहती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप इन कारणों के बारे में जानें और सर्दियों में इस समस्या से बचने की कोशिश करें। तो, आइए हम आपको बताते हैं सर्दियों में डैंड्रफ का कारण और फिर उसके बचाव के उपाय

सर्दियों में डैंड्रफ के कारण- Causes of dandruff in winter

1. गंदगी के कारण

सर्दियों में डैंड्रफ की एक बड़ी वजह है गंदगी। दरअसल, सर्दियों में बहुत से लोग अपना बाल नहीं धोते हैं। ऐसे में स्कैल्प पर गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में ये गंदगी डैंड्रफ के रूप में बालों में जमने लगती है और फिर बार-बार परेशान करती है। 

लोरी सुनकर सोने वाले बच्चे होते हैं दिमाग से ज्यादा तेज, साइंस भी मानता है इसके फायदे

2. गर्म पानी से बाल धोना

गर्म पानी से बाल धोना कई डैंड्रफ का कारण बन सकता है। दरअसल, जब आप गर्म पानी से बाल धोते हैं तो स्कैल्प ड्राई हो जाती है। ऐसी स्थिति में बार बार स्कैल्प में खुजली और कई समस्याएं परेशान करती हैं। उन्हीं समस्याओं में से एक है डैंड्रफ जो कि ड्राई स्कैल्प वाले लोगों को ज्यादा परेशान करता है। 

3. बालों की अंदर नमी का रहना

बालों के अंदर नमी का रहना, सर्दियों में डैंड्रफ का कारण बन जाता है। ऐसी स्थिति में होता ये है कि बालों की जड़ों में लगातार नमी रहती है और जब आप सर्दियों में ऊपर से टॉपी जैसी चीजों को पहन लेते हैं तो ये हवा के सर्कुलेशन को खराब कर देती है जिस वजह से डैंड्रफ की समस्या परेशान करने लगती है। 

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

4. स्कैल्प इंफेक्शन 

स्कैल्प इंफेक्शन, बालों में बार-बार आने वाली रूसी का कारण है। दरअसल, ये एक ऐसी स्थिति है जब आपका इसके कारण रह-रह कर रूसी की समस्या परेशान कर सकती है। तो, ऐसी स्थिति में बालों में गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। हर 3 दिन पर बालों को वॉश करें। हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाएं। इसके अलावा नींबू और दही जैसी चीजों का इस्तेमाल करें। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News