Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

लाईफस्टाइल
Hair Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Care Tips

आज कल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में लोग कई परेशानियों से गुज़र रहे हैं। अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है। इस वजह से लोग न केवल मोटे हो रहे हैं बल्कि स्ट्रेस भरी लाइफ की वजह से लोगों के बाल भी झड़ने लगे हैं। ज़्यादा तनाव लेने से कम उम्र में ही आजकल लोगों के बाल न केवल हद से ज़्यादा झड़ रहे हैं बल्कि सफेद भी हो रहे हैं। इसके अलावा कई लोगों को डैंड्रफ की समस्‍या भी हो रही है। अगर आप भी इन समस्‍या से गुज़र रहे हैं तो सबसे पहले अपने खान पान पर ध्यान दें। इसके आलावा आप बालों से जुड़ी इन समस्या से निजात पाने के लिए आप करी के पत्तों का इस्‍तेमाल करें। करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और डैंड्रफ की समस्‍या भी खत्‍म होती है।

बालों की ग्रोथ को बढाए

खूबूसरत लम्बे, घने बाल किसे नहीं पंसद है। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में करी पत्ता बेहद असरदार है। मुट्ठीभर करी पत्ते के साथ थोड़ा सा मेथी और एक आंवला लें। सबको साथ में लेकर चम्मच पानी मिलाएं और इन्हें पीस लें। इस पेस्ट को आधा घंटा लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को सपताह में 2 बार लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

डैंड्रफ को करे जड़ से खत्म

आगे आप बालों में पड़े ज़िद्दी डैंड्रफ से परेशान हैं तो। करि पत्तों की मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, करी पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका पेस्ट बनकर लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो सकते हैं  मुट्ठीभर करी पत्तों को पीसकर उसमे 2 चम्मच दही मिलाएं। इसे सिर पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं। 

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

हैयर डैमेज करता है कंट्रोल

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा बेजान और डैमेज्ड हैं, तो ऐसे बालों को सुधारने के लिए आप करी पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमे कुछ करी के पत्ते डालकर उन्हें गर्म कर लें। करी पत्ते जब पककर काले हो जाएं तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने होने के बाद इसे अपने सिर के जड़ों पर लगाएं।  धीरे धीरे आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

बालों को झड़ने से बचाए

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करीपाते बेहद असरदार हैं। करी पत्‍तों को नारियल के तेल के साथ पकाएं और उसमें मेथी के दानें डाल दें। इस तेल से हफ्ते में 2 बारे अपना सर मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने से ररोक जाएंगे। 

Home Remedies For Cold-Cough: इस मौसम में सर्दी, खांसी और खराब गले की समस्या को छू-मंतर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन