लोरी सुनकर सोने वाले बच्चे होते हैं दिमाग से ज्यादा तेज, साइंस भी मानता है इसके फायदे

लाईफस्टाइल
lullabies_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lullabies_benefits

क्या आप अपने बच्चों को लोरी सुनाते हैं? तो, ज्यादातर लोगों का जवाब होगा नहीं। दरअसल, आज के समय में जब लोगों के पास समय ही नहीं है तो लोरी गान कर बच्चों को सुलाना और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, आपको यह कोशिश करनी चाहिए और अपने बच्चे के लिए इतना समय निकालना चाहिए। दरअसल, लोरी गाकर बच्चों को सुलाने से ना सिर्फ मां और बच्चे का रिश्ता बेहतर होता है बल्कि ये उनकी मानसिक सेहत के लिए भी फायदेमंद (lullabies benefits for kids health in hindi) है। इसके अलावा भी लोरी गाकर बच्चों को सुलाने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

लोरी गाने के फायदे-lullabies benefits for kids

1. बच्चों में होता है भाषा का विकास

लोरी गाने से बच्चों में भाषा का विकास होता है। दरअसल, छोटे बच्चों का दिमाग (What are the effects of lullabies to children) और खास कर ध्यान काफी तेज होता है। जब मां लोरी गाती हैं तो उनका दिमाग तेजी से काम करता है और उनका ध्यान शब्दों की ओर बढ़ता है। इससे उनमें बचपन से ही शब्दों और भाषा की समझ मजबूत हो जाती है। 

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

2. दिमाग तेज होता है

हम सभी का कॉग्निटिव विकास बचपन से ही होने लगता है। ऐसे में जब आप बच्चों को लोरी गाकर सुनाते हैं तो दिमाग का कॉग्निटिव विकास होता है और इस दौरान उनके ज्ञानेंद्रियां और अनुभव दोनों ही बढ़ते हैं। 

3. माता-पिता और बच्चे का रिश्ता मजबूत होता है

माता-पिता और बच्चे के बीच बंधन को मजबूत करने में लोकी एक अलग भूमिका निभाती है। जब आप बच्चे को सोते समय लोरी गा कर सुनाते हैं तो बच्चे में भावनाओं का संचार होता है। इस वजह से ऐसे बच्चे व्यक्तिगत रूप से एक बेहतर इंसान होते हैं। 

दिल्ली की दम घोंटू हवा से लें ब्रेक, साफ हवा और प्राकृतिक सुंदरता के लिए कुछ दिन गुजारें गुजरात में

4.  अच्छी नींद आती है

बच्चों को लोरी गाकर सुलाने से उनकी नींद अच्छी होती है। साथ ही उनका मन शांत होता है और वे डरवाने सपनों को देख कर नहीं जगते। साथ ही ये उन्हें कई प्रकार के नए सपनों और रोमांच के साथ सुलाता है और जिसमें उनका मन शांत होता है और वे बेहतर महसूस करते हैं। इसलिए अपने बच्चों को सोते समय लोरी गाकर जरूर सुनाएं। ये उन्हें तो खुश करेगा ही बल्कि आपको भी अपने बच्चे का प्रिय बना देगा। 

Source: Webmd

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News