पिंपल्स से हो चुके हैं परेशान तो तुलसी के पत्तों का यूं करें इस्तेमाल, खिलखिला उठेगा चेहरा

लाईफस्टाइल
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Tips

स्किन केयर टिप्स: हर घर में तुलसी का पौधा जरूर पाया जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का महत्व काफी अधिक है। इस पवित्र पौधे के आसपास रहने से ही नकरात्मकता दूर भाग जाती है और घर में सौभाग्य बना रहता है। धार्मिक रूप से जहां तुलसी के मायने बहुत है वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से भी इसके अनेक फायदे बताए गए हैं। तुलसी के पौधे में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक जैसे गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में शरीर को सक्षम बनाते हैं। संक्रामक रोगों से निपटने के लिए तुलसी काफी लाभकारी है।

कोरोना काल में भी तुलसी मिला काढ़ा और पानी लोगों का फायदा पहुंचा रहा था। वर्षों से कई बीमारियों में आयुर्वेद में तुलसी का प्रयोग किया जा रहा है। तुलसी में मिले औषधिय गुण शरीर के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। तुलसी एक एंटीमाइक्रोबियल है, जो कई तरह के त्वचा संबंधी रोगों और समस्याओं को दूर करने में मददगार है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप तुलसी का इस्तेमाल कर के अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं।

काले धब्बों को दूर करने के लिए 

अगर आप अपने चेहरे के काले धब्बों से परेशान हैं तो तुलसी फेस पैक का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कोई बर्तन लें फिर उसमें तुलसी का पेस्ट रखें। इस पेस्ट में संतरे के छिलके और मसूर दाल का पाउडर मिला दें। इसमें एक-एक चम्मच नींबू रस और गुलाब जल के साथ एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डालें। अब सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और पेस्ट को काले धब्बों पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे के अलावा शरीर के अन्य जगहों पर भी लगाया जा सकता है। तुलसी के इस पेस्ट के इस्तेमाल से कालों धब्बों से तो मुक्ति मिलेगी ही साथ ही चेहरे पर चमक भी आएगी।

पिंपल्स को दूर भगाने के लिए 

आज के समय में हर कोई पिंपल्स से परेशान है। इससे छुटकारा के लिए हर कोई हजारों पैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और डॉक्टरों की दवाई में खर्च कर देता है। अगर आप भी ये सब चीजें कर के तंग आ चुके हैं तो अब तुलसी फेस पैक को एक बार जरूर ट्राई करें। इस पेस्ट को बनाने के लिए तुलसी और नीम की पत्तियां लें और उन्हें रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दें। अब सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिला दें और अच्छे से मिक्स करें। अब पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर हल्का गर्म पानी से चेहरा साफ कर लें। हर दिन इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम दिखाई देने लगेगा।

चेहरे पर ग्लो के लिए

ग्लो स्किन की चाह हर किसी की होती है। अगर आप भी अपने चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आज ही इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी की पत्तियों को अच्छे से पीस लें। फिर इसमें दरदरे पिसे हुए ओट्स, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें। 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें और बाद में पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ता में 2 से 3 बार ही इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, झुर्रियां कम करने के साथ रंगत निखारने में है मददगार

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

सर्दियों में इन 4 कारणों से लोगों को बार-बार होता है डैंड्रफ, आज ही जानें और इनसे बचें

Latest Lifestyle News