गुलाब की पंखुड़ी खाने के फायदे हैं अनेक, एंग्जायटी और यूटीआई जैसी समस्याओं में है कारगर

लाईफस्टाइल
rose_petals_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK rose_petals_benefits

गुलाब की पंखुड़ियां खाने की बात सुन कर आपको भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन ये सेहत के लिए सच में फायदेमंद है। जी हां, गुलाब की पखुड़ियों (Rose petals benefits) में पॉलीफेनोल्स और कुछ एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर को कोशिका क्षति से बचाने का काम करते हैं। ये पॉलीफेनोल्स न सिर्फ हृदय रोग, डायबिटीज और मोटापा के मरीजों के लिए फायदेमंद है बल्कि, ये संज्ञानात्मक रोगों के जोखिम को कम करने में भी मददगार है। तो, इसलिए गुलाब की पंखुड़ी खाने के फायदे (Is eating rose petals good for you in hindi) भी अनके हैं। कैसे, हम आपको बताते हैं।

गुलाब की पंखुड़ी खाने के फायदे- Rose petals eating benefits in hindi

1. एंग्जायटी में फायदेमंद-Rose petals for anxiety

गुलाब की पंखुड़ियों में एंग्जायटी कम करने वाले गुण होते हैं। इसमें स्ट्रेस को कम करने वाले गुण होते हैं। ये आपका मूड सही करता है और स्ट्रेस में कमी लाता है। इसलिए, ज्यादातर लोग रात में गुलकंद का सेवन करने को कहते हैं जो कि गुलाब की पंखड़ियों से बना होता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है। 

फिटकरी और नारियल तेल से सफेद बालों को करें काला, जानें इस्तेमाल का तरीका और खास फायदे

2. यूटीआई में-Rose petals for UTI

यूटीआई में गुलाब की पंखड़ियों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसे पानी में भिगोकर खाया जाता है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि यूटीआई इंफेक्शन के खतरे को कम करता है। इसके अलावा ये वजाइल पीएच को बैलेंस करने में भी कारगर है। 

3. स्किन के लिए फायदेमंद-Rose petals for skin

गुलाब की पंखड़ियां एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। ये एक्ने को कम करने में मददगार हैं। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं और स्किन में अंदर से ताजगी लाने में मदद करते हैं। 

क्या आप भी बिना ब्रश किए रात में सो जाते हैं? छोड़ दें ये गंदी आदत नहीं तो होंगी ये 4 बीमारियां

4. पीरियड्स की समस्या में- Rose petals for Menstrual Cramp Relief 

पीरियड्स की समस्या जैसे क्रैंप्स और हार्मोन असंतुलन में भी गुलाब की पंखड़ियां का सेवन काफी फायदेमंद है। ये हार्मोनल बैलेंस में मदद करते हैं और पीरियड्स के क्रैंप्स को कम करते हैं।

गुलाब की पंखड़ियां कैसे खाएं-How to eat rose petals

गुलाब की पंखड़ियों को आप चबा-चबा कर खा सकते हैं। साथ ही आप इसे सलाद में डाल कर या फिर स्मूदी में डाल कर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका जूस बना कर या फिर इसकी चाय भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News