सर्दियों में धूप सेंकने से चेहरे पर हुआ सनबर्न? ये 3 फेस पैक लौटाएंगे दमकती त्वचा

लाईफस्टाइल
face pack for sun tan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK face pack for sun tan

नई दिल्ली: अब कड़ाके की सर्दियां आ चुकी हैं। लोग धूप में बैठकर मूंगफली और अमरूद का मजा ले रहे हैं। सर्दियों की दोपहर में धूप में बैठना सभी को पसंद होता है, लेकिन धूप में बैठने पर कई बार चेहरे की त्वचा सूर्य की गरमी से झुलस जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेस पैक बताने जा रहे हैं जो आपका खोया निखार लौटा सकते हैं।  

दूध और हल्दी का पैक 

दूध हमेशा से स्किन टैनिंग के लिए कारगर माना जाता है। यह त्वचा की रंगत निखारने का भी काम करता है। दूसरी ओर हल्दी के एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी इफेक्ट आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए कच्चे दूध और हल्दी को मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे धो लें।

एलोवेरा जेल और ग्रीन टी 

ग्रीन टी को गुणों की खान कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही प्राकृतिक हाइड्रेशन से भरपूर एलोवेरा जेल भी त्वचा को निखार वापस लौटाने का काम करता है। दोनों मिलकर डेमेज स्किन से लड़ सकती है और रोमछिद्रों को खोल सकती है। ग्रीन टी बनाएं, इसे ठंडा होने दें और एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद फेस पैक को धो लें।

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

नींबू भी है काफी कारगर 

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, इसे नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट कहा जाता है और शहद एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग इंग्रेडिएंट है। इन दोनों से भी स्किन रिपेयर होती है। फेस पैक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे लगाने के 30 मिनट बाद मास्क को धो लें। 

पिंपल्स से हो चुके हैं परेशान तो तुलसी के पत्तों का यूं करें इस्तेमाल, खिलखिला उठेगा चेहरा

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News