एंटी बैक्टीरियल हैं ये 5 पत्तियां, एक्ने और दाग-धब्बों को कम करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

लाईफस्टाइल
leaves_for_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK leaves_for_skin

leaves for skin disease: प्रकृति ने हमारे आस-पास ऐसी कई चीजें बनाई  हैं, जो कि हमारी कई समस्याओं का इलाज कर सकती हैं। जी हां, जैसे कि कुछ पत्तियां जिनका सेवन ना सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि, इनका सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में भी कारगर है। लेकिन, आज हम सिर्फ एंटी बैक्टीरियल पत्तियों (anti bacterial leaves) के बारे में आपको बताएंगे, जो कि स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती हैं।  

1. पुदीने की पत्तियां-Mint leaves 

पुदीने की पत्तियां, एंटी बैक्टीरियल होने के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी भी हैं। यानी कि ये जहां एक्ने के कम कर सकती हैं वहीं, ये पत्तियां चेहरे की हीलिंग औरे सूजन को कम करने में भी मददगार हो सकती हैं। अगर आपको एक्ने की समस्या है तो इन्हें पीस लें और इसे रेगुलर अपने चेहरे पर लगाएं। आप पाएंगे कि एक्ने अपने आप कम होने लगेंगे। 

सर्दियों में धूप सेंकने से चेहरे पर हुआ सनबर्न? ये 3 फेस पैक लौटाएंगे दमकती त्वचा

2. करी पत्ता-Curry leaves

करी पत्ता, यूं तो डायबिटीज और बालों की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है। ये चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में कारगर है। ये चेहरे पर डेड सेल्स को हटाता है और न्यू सेल्स को आने में मदद करता है। इससे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं। 

3. तुलसी पत्ता-Tulsi leaf

तुलसी पत्ता, स्किन इंफेक्शन, खुजली, एलर्जी, एक्ने और त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में कारगर है। तुलसी की पत्तियों को पीस कर अपने चेहरे पर लगाने से पहले तो ये स्किन पोर्स को साफ करता है और फिर ये स्किन को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है। 

गुलाब की पंखुड़ी खाने के फायदे हैं अनेक, एंग्जायटी और यूटीआई जैसी समस्याओं में है कारगर

4. अमरूद की पत्तियां-guava leaf

अमरूद की पत्तियां, त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में कारगर तरीके से मदद कर सकती हैं। ये पत्तियां एंटी बैक्टीरियल हैं जो कि स्किन पोर्स के अंदर छिपे बैक्टीरिया को मार सकती हैं। ये पोर्स को साफ करती हैं और एक्ने को रोकती हैं। तो, अमरूद की पत्तियों को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

5. लेमनग्रास का पत्ता-Lemongrass leaf

लेमनग्रास के पत्तों को खाना ही नहीं, लगाना भी फायदेमंद है। आप इन पत्तों को पीस कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही आप इसे पानी में उबाल कर और इस पानी का भाप भी ले सकते हैं। ये स्किन पोर्स को साफ करने के साथ , एक्ने और दाग-धब्बों को कम करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News